Home » इंडिया » ed again issue notice to robert vadra
 

बीकानेर लैंड डील: वाड्रा की कंपनी को ईडी ने फिर भेजा नोटिस

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2016, 16:22 IST
(एजेंसी)

प्रवर्तन निदेशायल (ईडी) ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी को आज एक नया नोटिस जारी किया है. ईडी ने रॉबर्ट वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी को यह नोटिस बीकानेर में जमीन सौदे में कथित मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले की जांच के तहत जारी किया है. 

ईडी ने वाड्रा की कंपनी के आधिकारिक प्रतिनिधि को पूछताछ के लिए तलब किया है. यह पूछताछ जुलाई के दूसरे हफ्ते में होगी. कंपनी में वाड्रा और उनकी मां डायरेक्टर हैं. मई 2016 में शुरू हुई इस नई कंपनी का नाम भी पुरानी कंपनी के नाम पर ही रखा गया है, जबकि दोनों के कामकाज और दायित्व में अंतर है.

बैंक अकाउंट की मांगी डिटेल

जानकारी के मुताबिक ताजा नोटिस अकाउंट स्टेटमेंट जमा कराने को लेकर जारी हुआ है. पिछले हफ्ते ईडी ने जो नोटिस जारी किया था, वो स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड को जारी हुआ था. कंपनी से कुछ निश्चित वित्तीय विवरण और अन्य दस्तावेज जांच अधिकारी को देने को कहा गया था.

ईडी के मुताबिक वाड्रा की कंपनी की तरफ से उनके वकील ईडी के सामने पेश हुए, लेकिन ईडी ने उनकी उपस्थिति को अमान्य कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक कंपनी की ओर से पेश वकील के पास ना तो संबंधित कागजात थे और ना ही कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक पत्र उसे जारी किया गया था.

यही कारण था कि ईडी के अधिकारियों ने वकील की पेशी को नामंजूर कर दिया. प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी को नोटिस जारी कर उनके वित्तीय लेन-देन की जानकारी मांगी थी.

275 बीघा जमीन का सौदा

पूरा मामला बीकानेर के कोलायत इलाके में 275 बीघा जमीन की खरीद से जुड़ा हुआ है. वाड्रा की कंपनी भी इस डील में हिस्सेदार है. पिछले साल तहसीलदार की शिकायत के बाद पुलिस ने इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी.

इसी आधार पर ईडी ने पिछले साल मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कराया था. पिछले महीने ईडी ने बीकानेर में सात जगहों पर छापेमारी की थी. जमीन घोटाले में वाड्रा के करीबी महेश नागर को ईडी ने नोटिस जारी किया है.

यह नोटिस प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत जारी किया गया है. महेश नागर वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट के पावर ऑफ अटार्नी हैं. महेश नागर ने कथित तौर पर राजस्थान और हरियाणा में जमीन खरीदने में रॉबर्ट वाड्रा की मदद की थी.

First published: 1 July 2016, 16:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी