Home » इंडिया » ED Seize Gurugram villa owned by Lashkar chief Hafiz Saeed
 

गुरुग्राम में हाफिज सईद के पैसों से खरीदा गया विला सीज, हवाला के जरिए आई थी रकम

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2019, 7:51 IST

लश्कर सरगना हाफिज सईद के पैसों से करोड़ों रुपये में गुरुग्राम में खरीदे गए विला को प्रवर्तन निदेशालय ने कुर्क कर लिया. बता दें कि हाफिज सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सूत्रों के मुताबिक गुुरुग्राम में यह विला सईद के फाइनेंसर कश्मीरी व्यापारी जहुर अहमद शाह वटाली ने खरीदा था. पिछले साल वटाली को एनआईए ने आतंकी संगठनों को फंडिंग करने के मामले में दबोचा था.

ईडी का मानना है कि यह विला फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन के पैसों से खरीदा गया था. जिसे सईद पाकिस्तान में चलाता है. जांच एजेंसियों का मानना है कि विला खरीदने के लिए यह पैसा संयुक्त अरब अमीरात से हवाला के जरिए भारत पहुंचा था. इस पैसों का मकसद आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना भी था. ईडी ने फरवरी में एफआईएफ के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. इसी केस के तहत गुरुग्राम का विला कुर्क किया गया है.

इससे पहले एनआईए ने सितंबर 2018 में एक मामले की जांच में पाया था कि सलमान नाम के एक व्यक्ति को एफआईएफ से पाकिस्तान में पैसा मिला था. इसी के आधार पर ईडी ने आगे की जांच की. ईडी ने जांच में पाया कि ये पैसा पहले पाकिस्तान से संयुक्त अरब अमीरत पहुंचा वहां से हवाला के जरिए इसे भारत भेज दिया गया. उसके बाद यहां इस पैसे से प्रॉपर्टी खरीदी गई. जांच एजेंसी का कहना है कि सईद की 24 बेनामी संपत्तियां है. वहीं वटाली ने सईद के पैसों का अलग-अलग जगहों पर इस्तेमाल किया.

आतंकवाद पर सख्ती को लेकर भारत को मिला अमेरिका का साथ, कहा- आतंक पर ठोस कदम उठाए पाक

First published: 12 March 2019, 7:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी