Home » इंडिया » Eid ul-Fitr 2019: India celebrates Eid today
 

Eid ul-Fitr 2019: देशभर में आज मनाई जा रही है ईद, जानिए क्या है इसका इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2019, 13:04 IST

 बुधवार को पूरे भारत में मनाई जाएगी, जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि समिति की बैठक के बाद मंगलवार को चांद देखा गया. खलीज टाइम्स के अनुसार UAE और सऊदी अरब ने त्यौहार मंगलवार को मनाया गया. जब सोमवार की देर शाम को चांद देखा गया था. ईद-उल-फितर रमजान के इस्लामी पवित्र महीने के अंत में दुनिया भर के मुसलमानों द्वारा मनाया जाने वाला एक शुभ त्योहार है. ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद को इस महीने में पवित्र कुरान का पहला रहस्योद्घाटन किया था.

यह त्योहार शव्वाल महीने के पहले दिन पड़ता है, जो एकमात्र दिन है जब मुसलमानों को उपवास करने की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि, त्योहार की तारीख अमावस्या के साथ-साथ खगोलीय गणनाओं पर भी निर्भर करती है. एक अनोखी सलात (इस्लामिक प्रार्थना) जिसमें दो रकात (इकाइयाँ) शामिल होती हैं, यह आमतौर पर एक खुले मैदान में पेश की जाती हैं. यह केवल एक मण्डली (jama'at) में किया जाता है और इसमें छह तक्बीरों को जोड़ा जाता है ("अल्लाहु अकबर" जिसका अर्थ है "ईश्वर सबसे बड़ा है") कहते हुए हाथों को ऊपर उठाया जाता है.

यह अक्सर कहा जाता है कि मुसलमानों का मानना है कि उन्हें अल्लाह द्वारा आज्ञा दी गई है - जैसा कि कुरान की पवित्र पुस्तक में भी उल्लेख किया गया है - रमजान के अंतिम दिन तक उपवास जारी रखने और ईद की नमाज अदा करने से पहले जकात अल-फितर अदा करें. ईद का पर्व अर्धचंद्राकार दिखने के बाद ही शुरू होता है. मुसलमान सुबह जल्दी उठते हैं, अपने सलात उल-फ़ज्र (रोजाना नमाज़) का जाप करते हैं, स्नान करते हैं और इफ्तार (इत्र) पहनते हैं.

पाकिस्तान में ईद को लेकर भिड़े PM इमरान खान के मंत्री और मौलाना

मोदी सरकार जल्द कर सकती है अमेरिका से 17,500 करोड़ की डिफेंस डील

First published: 5 June 2019, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी