Home » इंडिया » Election Commission to announce Assembly election dates for Meghalaya, Tripura and Nagaland on afternoon
 

3 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान, चुनाव आयोग ने बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 11:08 IST

चुनाव आयोग गुरुवार दोपहर को आगामी तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके पूर्वोत्तर के तीनों रीज्यों में चुनाव की तारीख का एलान करेगा.

इन विधानसभा चुनाव को संपंन कराने के लिए हाल ही में चुनाव आयोग ने बैठक बुलाई थी. मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड में विधानसभा का कार्यकाल मार्च में समाप्त होने जा रहा है. गौरतलब है कि साल 2018 में 8 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन तीनों राज्यों के अलावा इस साल कर्नाटक, मिजोरम, छत्तीसगढ़स, मध्य प्रदेश और राजस्थान में भी चुनाव होने हैं.

इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं. इस समय त्रिपुरा में लेफ्ट की सरकार है. जबकि मेघालय में कांग्रेस की सरकार हैं. नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट की सरकार है. उसे वहां भाजपा का सहयोग मिला हुआ है. हाल ही में हुए गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार मिली थी.

गुजरात में जहां कांग्रेस भाजपा से सत्ता नहीं छीन पाई. वहीं भाजपा ने उसे हिमाचल से बेदखल कर दिया. साल 2014 में मोदी सरकार आने के बाद भाजपा लगातार अपने कांग्रेस मुक्त भारत के एंजेडे में आगे बढ़ रही है. राहुल की ताजपोशी के बाद ये बाद उनका पहला बड़ा इम्तिहान है. वहीं भाजपा पूर्वोत्तर में अपना जनाधार बढ़ाने के लिए क्षेत्रीय दलों से गठबंधन कर सकती है.

First published: 18 January 2018, 11:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी