Home » इंडिया » election Commission to announce dates for Gujarat and Himachal Pradesh polls.
 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा आज

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 October 2017, 13:19 IST

चुनाव आयोग गुरुवार शाम को गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर सकता है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त एके ज्योति की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों राज्यों में होने वाले वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान होगा. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में और गुजरात का जनवरी 2018 में पूरा होगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि गुजरात में विधानसभा चुनाव दिसंबर के महीने में दो चरणों में हो सकते हैं. पिछली बार भी गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों हुए थे. वहींं, हिमाचल प्रदेश में नवंबर में एक चरण में चुनाव होने की संभावना हैं. इन दोनों जगहों पर मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है. 

गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के गुजरात की राजनीति को छोड़ देश के पीएम पद की कमान संभालने के बाद यह गुजरात का पहला विधानसभा चुनाव है. मोदी की अगुवाई में भाजपा ने साल 2002, साल 2007 और साल 2012 का चुनाव बड़े अंतर से जीता था.

गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं. भाजपा को 2012 में हुए चुनाव में 182 में से 116 सीटें मिली थीं. भाजपा की 1998 से गुजरात में सरकार चल रही है.

वहीं, हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. यहां पिछली बार कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं. यहां भाजपा की हार हुई थी और उसे 26 सीटें ही मिली थीं. यहां से कांग्रेस के सीएम वीरभद्र सिंह छह बार प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं.

First published: 12 October 2017, 13:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी