Home » इंडिया » election commission to modi govt, we can hold state,lok sabha polls together by September 2018.
 

मोदी के मास्टर स्ट्रोक पर चुनाव आयोग ने लगाई मुहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2017, 17:09 IST

चुनाव आयोग ने सितंबर 2018 के बाद लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने को लेकर हरी झंडी दे दी है. चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बुधवार को भोपाल में ये बयान दिया. ओपी रावत ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भोपाल में ईआरओ नेट का शुभारंभ करने के बाद मीडिया के एक सवाल पर यह जवाब दिया.

ओपी रावत ने संवाददाताओं से कहा कि केंद्र सरकार ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव साथ कराने को लेकर चुनाव आयोग से जानकारी मांगी थी. हमने केंद्र से कहा कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ कराने के लिये कुल 40 लाख मशीनों की जरूरत होगी. इसके बाद केंद्र सरकार ने चुनाव को पूरा कराने के लिए बताई गई आवश्यक धनराशि उपलब्ध करा दी है.

ओपी रावत ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने वीवीपैट मशीन के लिए 3,400 करोड़ रुपये और ईवीएम के लिए 12 हजार करोड़ रुपये दिए हैं. सितंबर 2018 तक चुनाव आयोग के पास सभी मशीनें पहुंच जाएंगी. इनके अलावा चुनाव कराने के लिए अन्य आवश्यक तैयारियां भी पूरी कर ली जाएंगी. इस पर अब फैसला सरकार को लेना है वो जब चाहेगी तब हम चुनाव करा सकते हैं.

गौरतलब है कि पीएम मोदी भी कई बार यह राय जाहिर कर चुके हैं कि लगातार होने वाले विधानसभा चुनावों से ना सिर्फ सरकार की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है बल्कि इससे देश पर आर्थिक भार भी पड़ता है. इस साल गणतंत्र दिवस(26 जनवरी) की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करते समय तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने भी चुनाव सुधारों की वकालत की थी.

प्रणब ने चुनाव आयोग से कहा था कि वह राजनीतिक दलों के साथ विचार-विमर्श करके दोनों चुनाव साथ कराने के विचार को आगे बढ़ाए. इस पर हालांकि सहमति बनना आसान नहीं है. कई राजनैतिक दल दोनों चुनाव साथ कराने से सहमत नहीं है.

दरअसल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम की विधानसभाओं का कार्यकाल नवंबर-दिसंबर 2018 में समाप्त हो रहा है. इसके अलावा तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और ओडिशा जैसे राज्यों में भी विधानसभा चुनाव इन प्रस्तावित चुनावों के साथ करवाए जा सकते हैं. इन राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल अप्रैल 2019 तक है.

First published: 5 October 2017, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी