Home » इंडिया » Election result 2018: BJP or congress, modi or rahul, counting starts today
 

Election result 2018: पांच राज्यों में किस पार्टी का खिलेगा कमल, किसका होगा राजतिलक ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2018, 8:30 IST

देश की जनता ने पांच राज्यों की विधानसभा सीटों के लिए अपना फैसला मतदान के जरिये सुरक्षित कर लिया है. आज इन पांच विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान की मतगणना की जाएगी. सुबह 8 बजे से इन पांचो राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए हुए मतदान की मतगणना शुरू हो जाएगी. इन पांचों राज्यों में से तीन राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सत्ता पर काबिज है.

वहीं 25 सालों की परम्परा के चलते राजस्थान में कांग्रेस को वापसी की उम्मीद है. वहीं मिजोरम बीजेपी के लिए बहुत ख़ास माना जा रहा है क्योंकि बीजेपी के लिए नार्थ ईस्ट के राज्यों में मिजोरम में सत्ता में आना राजनीति के लिहाज से बहुत जरुरी है. मिजोरम एकलौता ऐसा राज्य है जहां बीजेपी को सत्ता का सुख नहीं मिला है.

चुनावी नतीजों के पहले जारी हुए एग्जिट पोल देखें तो राजस्थान में बीजेपी का सूपड़ा साफ़ है. कांग्रेस की वापसी राजस्थान में तय बताई जा रही है. वहीं बात अगर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की करें तो एग्जिट पोल के हिसाब से भाजपा और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है. एग्जिट पोल को देखें तो तेलंगाना में तो सत्ता पूरी तरह टीआरएस के हाथ में दिख रही हैं. वहीं मिजोरम में टक्कर राज्य की दो दिग्गज पार्टियों कांग्रेस और एमएनएफ में के बीच है. सुबह 8 बजे से वोटो की गिनती शुरू होगी और लगभग 11 बजे तक हर राज्य में स्थिति काफी हाड तक साफ़ देखि जा सकेगी.

राजस्थान

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटों में से 199 सीटों पर 7 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. सुबह 8 बजे से राजस्थान में मतगणना शुरू हो जाएगी. इसके लिए राजस्थन में करीब 20 हजार सरकारी कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया हुआ है. राज्य में वोटों की गिनती 35 सेंटर्स पर की जाएगी. गौरतलब है कि 2013 में भाजपा ने यहां 163 सीटें अपने नाम करके जीत हासिल की थी. वहीँ इस बार कांग्रेस को उम्मीद है की सत्ता में कांग्रेस की वापसी होगी.

मध्य प्रदेश
शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली बीजेपी की सत्ता में वापसी होगी या नहीं इसका फैसला भी आज ही हो जाएगा. एमपी में आज 22 राउंड में वोटों की गिनती पूरी होगी. इसके लिए करीब 15 हजार अधिकारियों की तैनाती की गई है. एमपी में 28 दिसंबर को हुई जनता ने वोटिंग के जरिये राजनैतिक पार्टियों का भविष्य अपने वोट के जरिये कैद कर लिया था. राज्य में करीब 75% मतदान संपन्न हुआ था.

छत्तीसगढ़
नक्सल प्रभावी इलाकों को देखते हुए आज छत्तीसगढ़ में वोटों की गिनती के लिए सुरक्षा व्यवस्था को काफी पुख्त रखा जाएगा. नक्सलियों के प्रभाव के बावजूद राज्य में 76.60 पर्सेंट मतदान हुआ था. 2013 में यहां भाजपा को 49, कांग्रेस को 39 और 1-1 सीट बसपा और निर्दलीय को मिली थी.

तेलंगाना
तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटें हैं. तेलंगाना राज्य में राष्ट्र समिति सत्ता में है. यहां किसी भी पार्टी को सत्ता में आने के लिए 60 सीटों की जरूरत है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल ने यहां तेलंगाना राष्ट्र समिति यानी टीआरएस की सत्ता में वापसी का अनुमान लगाया गया है.

मिजोरम

देश में मिजोरम बीजेपी के लिए इसलिए भी जरुरी है क्योंकि यहां पर नार्थ ईस्ट में एकलौता ऐसा राज्य है जहां पर बीजेपी सत्ता में नहीं है. मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं. यहां किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 21 सीटों की आवश्यकता है. अभी यहां एमएनएफ की सत्ता है. यहां की 40 विधानसभा सीटों पर किसी भी दल को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है.

First published: 11 December 2018, 7:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी