Home » इंडिया » Election Results 2018: BJP lost the battle, but good news for Modi- yogi
 

तीन राज्यों में करारी हार के बाद भी, योगी-मोदी के लिए है एक खुशखबरी !

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 December 2018, 14:52 IST

देश की पांच विधासभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को करारी हार का सामना करना पड़ा है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में लम्बे समय के बाद कांग्रेस ने सत्ता में वापसी कर ली है. लोकसभा चुनाव 2019 के लिए इन विधानसभा चुनावों को सेमी-फाइनल के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन राजनीति के समीकरणों को देखें तो राजनीति विशेषज्ञों का मानना है कि इस हार में भी पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी के लिए खुश खबरी छिपी हुई है.

बीजेपी के लिए चुनाव ब्रांड है मोदी

विधानसभा में हुई हार को देखें तो बीजेपी से तीन मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान, रमन सिंह और वसुंधरा राजे ने सत्ता गंवा दी है. 2014 चुनावों के पहले बीजेपी के ये तीनों नेता चुनाव के लिए अहम थे. लेकिन जैसा की वित्त मंत्री ने अरूण जेटली ने भी कहा था कि लोकसभा का चुनाव बीजेपी मोदी के नाम पर ही लड़ेगी. तो ऐसे में मोदी बीजेपी के लिए एकलौते चुनावी चेहरे हैं जिनके नाम पर अब बीजेपी लोकसभा में अपना दांव खेलेगी. 2019 में जिस तरह से प्रेजिडेंशियल स्टाइल के चुनाव कैंपेन की संभावना की जा रही है ऐसे में बीजेपी के हाथ में जीत मोदी पर ही निर्भर है.

बढ़ गया यूपी का महत्व

गौरतलब है कि अगर लोकसभा चुनावों एक मद्देनजर देखा इस बार के विधासभा चुनाव में जिन राज्यों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है उन तीन राज्यों में कुल मिलाकर लोकसभा की 65 सीटें आती हैं. ये वही सीटें हैं जिनमें 2014 के चुनावों में बीजेपी ने 62 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस आंकड़ें के हिसाब से देखें तो संसदीय सीटों के आंकड़ों के अनुसार यहां पर बीजेपी 2019 में 31 सीटें हार सकती है.

ये भी पढ़ें- पांचों राज्यों में जब हार रही थी BJP, PM मोदी कर रहे थे ये जरूरी काम

इस राजनितिक समीकरण में उत्तर प्रदेश का महत्त्व और बढ़ गया है जहां पर बीजेपी ने 71 सीटों पर जीत हासिल की थी. यूपी की सीटों के साथ ही योगी आदित्यनाथ का भी लोकसभा चुनाव 2019 की चुनाव योजना में महत्व बढ़ जाता है.

First published: 13 December 2018, 11:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी