Home » इंडिया » Election Results 2018: BJP lost the battle, Effect of rahul gandhi soft hindutv
 

राहुल के सॉफ्ट हिंदुत्व के सामने फीका पड़ गया BJP का भगवाकरण ! पांचों राज्योंं में हुई चित्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2018, 12:44 IST

देश में आज चुनावी नतीजों का बड़ा दिन है. पांच राज्यों की विधानसभा के चुनावों का नतीजा आज देश के सामने होगा. शुरूआती रुझानों को देखें तो पांच राज्यों में में से तीन राज्यों में तो पूरी तरह से बीजेपी चारो खाने चित्त दिख रही है. पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ साथ ही भारतीय जनता पार्टी के अच्छे दिनों की मियाद ख़त्म होती दिख रही है. रुझानों के बीच इन पांचों राज्यों से बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. पांचों राज्यों में बीजेपी हारती नजर आ रही है.

राजस्थान में जहां रुझानोें में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है, वहीं छत्तीसगढ़ में रमन सिंह को बड़ा झटका लगता दिख रहा है. एक समय तो रमन सिंह खुद अपनी सीट से पीछे चल रहे थे और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की रिश्तेदार करुणा शुक्ला उनसे काफी आगे चल रही थीं. लेकिन अभी रमन सिंह फिर आगे हो गए हैं.

गौरतलब है कि 2014 के आम चुनावों के बाद से ही विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर अल्पसंख्यकों के तुष्टिकरण की नीति का आरोप लगता आ रहा है. आम चुनावों में हुई हार में इस फैक्टरी को कांग्रेस के ,लिए एक बड़ा कारक माना जा रहा था. इसी को सुधारते हुए अब कांग्रेस ने इन चुनावों के लिए मास्टरस्ट्रोक खेला है.

कांग्रेस ने इस बार सॉफ्ट हिंदुत्व का दांव चला जो कि कांग्रेस के लिए फायदेमंद साबित होता दिख रहा है. हिंदुत्व के दांव का पहला प्रयोग कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने गुजरात के विधानसभा चुनावों के दौर किया. जिससे अभी तक तो कांग्रेस फायदे में दिख रही है. राहुल गांधी ने गुजरात दौरे के दौरान तकरीबन 25 से अधिक मंदिरों में माथा टेका था.

ये भी पढ़ें- Chattisgarh Election 2018: रमन सिंह को बड़ा झटका, 15 साल के वनवास के बाद वापसी करेगी कांग्रेस !

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान में हुए चुनाव प्रचार के दौरान कई मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे थे. अभी तक के रुझानों को देखें तो कांग्रेस 15 सालों के वनवास के बाद सत्ता में वापसी करती दिख रही है. हालांकि फाइनल नतीजे आने के बाद ही तय होगा कि बीजेपी और कांग्रेस में सत्ता किसके हाथ लगेगी. राजतिलक किसका होगा?

First published: 11 December 2018, 11:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी