Home » इंडिया » Election Results 2018: One year of Rahul Gandhi as Congress president, can win elections in gift
 

Election Results 2018: 'कांग्रेस अध्यक्ष' का आज B'day, मिल सकता है सत्ता का तोहफा, हो सकता है राजतिलक

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 December 2018, 19:28 IST

देश में आज पांच राज्यों की विधानसभा सीटों पर कुछ ही देर में आज जनता का फैसला आना है. आज का दिन चुनावों के लिहाज से कांग्रेस पार्टी के साथ ही बीजेपी के लिए भी बहुत ही अहम है. लेकिन राहुल गांधी के लिए आज के दिन का दोगुना महत्त्व है. आज ही के दिन एक साल पहले राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए चुना गया था. राहुल गांधी का कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के रूप में आज एक साल पूरा हो गया है.

आज ही के दिन राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष के लिए निर्विरोध चुने गए थे. बतौर पार्टी अध्यक्ष आज राहुल गांधी को इस अध्यक्ष पद के जन्मदिन पर तोहफे में सत्ता का सुख मिल सकता है. अभी तक रुझानों को देखें तो उतार चढ़ाव के चलते कांग्रेस पार्टी आगे चलती दिख रही है.

15 सालों से सत्ता का वनवास झेल रही कांग्रेस के लिए ख़ुशी का एक मौक़ा हो सकता है. रुझानों की मानें तो कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में बढ़त बनाई हुई है. रमन सिंह को लगातार तीन बार की जीत के बाद इस साल हार का मुंह देखना पड़ सकता है. आज सुबह से ही देश की पांचों विधानसभाओं के लिए पड़े वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे से शुरू हो गयी है.

वहीं पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ साथ ही भारतीय जनता पार्टी के अच्छे दिनों की मियाद ख़त्म होती दिख रही है. रुझानों के बीच इन पांचों राज्यों से बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिख रहा है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान भी चाहता है BJP की हार, चुनावी नतीजों को लेकर बॉर्डर पार भी हलचल 

कांग्रेस ने इस बार सॉफ्ट हिंदुत्व का दांव चला जो कि कांग्रेस के लिए फायदेमंद साबित होता दिख रहा है. हिंदुत्व के दांव का पहला प्रयोग कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी ने गुजरात के विधानसभा चुनावों के दौर किया. जिससे अभी तक तो कांग्रेस फायदे में दिख रही है. राहुल गांधी ने गुजरात दौरे के दौरान तकरीबन 25 से अधिक मंदिरों में माथा टेका था. अब अगर फाइनल नतीज़े भी रुझानों जैसे ही हुए तो निश्चित तौर पर कांग्रेस और राहुल गांधी को अध्यक्ष पद की सालगिरह पर राजतिलक का तोहफा मिलेगा.

 

First published: 11 December 2018, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी