Home » इंडिया » Elphinston Stampede: railway changed the name of station but didn't construct a bridge
 

एलफिंस्टन कांड: नया ब्रिज बनाने की बजाय रेलवे ने बस स्टेशन का नाम बदल दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2017, 15:29 IST

मुंबई के एलफिंस्टन स्टेशन के फुट ओवर ब्रिज पर ज्यादा भीड़ की वजह से भगदड़ में कम से कम 22 लोग मारे जा चुके हैं. लंबे समय से मांग की जा रही थी कि एलफिंस्‍टन पर एक और ब्रिज बनाया जाए लेकिन रेलवे ने इन मांगों को गंभीरता से लेने की बजाय बस इस स्‍टेशन का नाम बदल दिया. अब इसका नाम प्रभादेवी स्टेशन हो गया है.

एलफिंस्‍टन स्‍टेशन वेस्‍टर्न रेलवे का वो स्टेशन है जो वर्ली जैसे इलाके को लोकल ट्रेन से जोड़ता है. इस लिहाज़ से यह रेलवे स्टेशन काफी महत्वपूर्ण है और दो स्टेशनों को जोड़ने के कारण इसके ब्रिज पर हमेशा भारी भीड़ होती है. यात्रियों की बढ़ती भीड़ को ध्यान में रखते हुए यहां एक और ब्रिज बनाए जाने की मांग हो रही थी लेकिन इसे गंभीरता से नहीं लिया गया.

इस स्‍टेशन को एलफिंस्‍टन ब्रिज, परेल स्‍टेशन से जोड़ता है. यहां से कई इलाक़ों के लिए लोकल की कनेक्टिविटी मिलती है. इंडिया बुल्‍स रीयल इस्‍टेट, हाउजिंग फाइनेंस लिमिटेड, जैसे कई प्राइवेट और सरकारी दफ्तर भी इसी इलाक़े में है. लिहाज़ा, यह यात्रियों का दबाव अत्यधिक रहता है. बावजूद इसके यहां नए ब्रिज का निर्माण नहीं हुआ.

वहीं हादसा होने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने उच्च स्तरीय जांच की घोषणा कर दी है. इसके अलावा मरने वालों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए मुआवज़े का भी ऐलान किया है.

First published: 29 September 2017, 15:29 IST
 
अगली कहानी