Home » इंडिया » Emergency imposed by Indira Gandhi was a mistake, but the situation is different at present- Rahul Gandhi
 

इंदिरा गांधी द्वारा लगाया गया आपातकाल एक गलती थी, लेकिन वर्तमान में हालात अलग हैं- राहुल गांधी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 March 2021, 9:04 IST

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को कहा कि उनकी दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) द्वारा लगाया गया आपातकाल (Emergency 1975) एक गलती थी, लेकिन 1975 और वर्तमान हालात में अंतर बताया. राहुल गांधी ने कहा वर्तमान में लोकतांत्रिक संस्थानों पर कब्जा किया जा रहा है. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर और मनमोहन सरकार के प्रमुख आर्थिक सलाहकार कौशिक बसु के साथ एक ऑनलाइन बातचीत में राहुल गांधी ने कहा कि 1975 में जो हुआ वह गलत था, लेकिन यह उस समय के मूल रूप से वर्तमान अलग था.

राहुल गांधी ने आरोप लगाया, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ न्यायपालिका, नौकरशाही, चुनाव आयोग और प्रेस सहित हर संस्थान में प्रवेश कर चुका है. लोकतंत्र पर चर्चा करते हुए गांधी ने दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार 2014 में जब सत्ता में आई है, लोकतंत्र लगातार ख़त्म हो रहा है.उन्होंने कहा “मुझे लगता है कि एक गलती थी. बिलकुल, वह गलती थी और मेरी दादी (इंदिरा गांधी) ने भी ऐसा कहा था.


राहुल गांधी ने कहा ''मैं कांग्रेस पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र को बढ़ावा देने की बात कई सालों से कर रहा हूं. इसके लिए मेरी ही पार्टी के लोगों ने मेरी आलोचना की थी. मैंने अपनी पार्टी के लोगों से कहा कि पार्टी में अंदरुनी लोकतंत्र लाना निश्चित तौर पर ज़रूरी है. यह मेरा आपसे सवाल है''.

राहुल गांधी ने कहा ''इमरजेंसी के दौरान जब संवैधानिक अधिकार और नागरिक स्वतंत्रता पर अंकुश लगा दिया गया था और मीडिया पर भी कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे और बहुत सारे विपक्षी नेताओं को जेल में डाल दिया गया था, वह बुनियादी तौर पर आज की परिस्थितियों से अलग था. लेकिन कांग्रेस ने कभी भारत के संस्थागत ढांचे पर नियंत्रण का प्रयास नहीं किया और स्पष्ट तौर पर कहें तो कांग्रेस के पास ऐसी क्षमता ही नहीं है. कांग्रेस की यह शैली ही नहीं है कि वह उसे ऐसा करने की इजाजत दे''.

लखनऊ आ रही इंडिगो की फ्लाइट को पाकिस्तान में करानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंग, वजह है दर्दनाक

First published: 3 March 2021, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी