Home » इंडिया » Enforcement Directorate Team reached Congress Leader Ahmed Patel house accused of big scam
 

सोनिया गांधी के सबसे खास कांग्रेस के इस दिग्गज नेता के घर पहुंची ED की टीम, बड़े घोटाले का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2020, 14:31 IST

Ahmed Patel Sandesara Scam: सोनिया गांधी के खासमखास और कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल की मुश्किलें बढ़ गई हैं. एक बड़े घोटाले के आरोप में प्रवर्तन निदेशालय की टीम पूछताछ के लिए उनके घर पहुंची है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम संदेसारा घोटाला मामले में अहमद पटेल से पूछताछ करने पहुंची है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संदेसरा घोटाले में उनका बयान रिकॉर्ड किया जा रहा है. ईडी की टीम मध्य दिल्ली के 23, मदर टेरेसा क्रीसेंट स्थित अहमद पटेल के आवास पहुंची है. दरअसल, अहमद पटेल ने ईडी से कहा था कि उनकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो गई है, इसलिए वो पूछताछ के लिए ईडी के दफ्तर नहीं आ सकते. इसके बाद ईडी की टीम शनिवार को उनके घर पहुंची. ईडी ने बताया कि संदेसरा स्कैम पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले से भी बड़ा घोटाला है.

रिपोर्ट के अनुसार, स्टर्लिंग बॉयोटेक कंपनी लिमिटेड तथा संदेसरा ग्रुप के प्रमोटर नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने फर्जी कंपनियां बनाकर कई बैंकों को 14,500 करोड़ से ज्यादा रुपये का चूना लगाया. ईडी ने इस मामले की जांच के तहत पिछले साल स्टर्लिंग बायोटेक की 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त की थी.

ईडी ने साल 2017 के अक्टूबर महीने में संदेसरा ग्रुप पर सीबीआई के एफआईआर के बाद केस दर्ज किया था. सीबीआई ने संदेसरा ग्रुप के खिलाफ 5383 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में केस दर्ज किया था.

सोनिया गांधी के बहुत करीबी हैं अहमद पटेल

अहमद पटेल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार और बहुत करीबी हैं. कांग्रेस पार्टी की मुखिया को वह काफी लंबे समय से सलाह देते रहे हैं. अहमद पटेल गांधी परिवार के बारे में बारीक जानकारी रखते हैं. अहमद पटेल की ही वजह से सोनिया गांधी भारतीय राजनीति में स्थापित हो पाई हैं. राजीव गांधी की हत्या के बाद सोनिया गांधी यदि इतनी बड़ी पार्टी संभाल पाईं, तो उसकी वजह अहमद पटेल ही हैं.

1 जुलाई से बदल सकते हैं ATM और मिनिमम अकाउंट बैलेंस के नियम, 30 जून तक मिली थी छूट

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में आये रिकॉर्ड 18552 नए मामले, देश में कुल 197387 एक्टिव केस

First published: 27 June 2020, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी