Home » इंडिया » Entire Union Territories of Jammu & Kashmir and Ladakh, Gilgit and Baltistan are integral part of India
 

भारत ने पाकिस्तान से साफ कहा- कश्मीर के साथ गिलगित-बाल्टिस्तान भी हमारा हिस्सा, तुरंत खाली करो

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2020, 15:10 IST

कोरोना संकट में भी पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इस बीच भारत ने भी उसको उसकी ही भाषा में जवाब देने का मन बना लिया है. दरअसल, गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश दिया है, इसका भारत ने कड़ा विरोध जताया है.

दरअसल, पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पिछले सप्ताह गिलगित-बाल्टिस्तान को लेकर आदेश 2018 में संशोधन करने की अनुमति दी थी. इसमें सितंबर महीने में आम चुनाव कराकर साथ ही वहां एक कार्यवाहक सरकार स्थापित करने के लिए अनुमति दी गई है. इसी का भारत ने साफ-साफ विरोध जताया है और कहा है कि गिलगित-बाल्टिस्तान भारत का हिस्सा है.

भारत ने इस मुद्दे पर पाकिस्‍तान के एक वरिष्‍ठ राजनयिक को बुलाकर कड़ा बयान जारी किया. इसके बाद विदेश मंत्रालय ने साफ-साफ कह दिया है कि जम्‍मू कश्‍मीर और लद्दाख का पूरा क्षेत्र भारत का है. भारत ने कहा कि गिलगित-बाल्टिस्तान का हिस्‍सा भी भारत का आंतरिक भाग है.साथ ही भारत ने पाक को चेतावनी भी दी है. भारत ने कहा है कि पाकिस्तान को जम्‍मू कश्‍मीर में किसी तरह के बदलाव की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

Lockdown : कांग्रेस पार्टी उठाएगी प्रवासी मजदूरों के रेल किराये का खर्चा: सोनिया गांधी

इसके साथ भारत ने यह भी साफ कर दिया कि इस मसले पर भारत की स्थिति साल 1994 में संसद में पास हुए प्रस्‍ताव में नजर आई थी, इसे सर्वसम्‍मति से पास भी किया गया था. इसलिए पाकिस्‍तान या फिर उसकी न्‍यायपालिका के पास यह अधिकार नहीं है कि वह इस पर अपना गैर-कानूनी और जबरन कब्‍जा करे.

Lockdown : देशभर से आ रही हैं शराब की दुकानों के बाहर लगी लंबी कतारों की तस्वीरें

Coronavirus : पिछले 24 घंटों में सामने आये 2553 नए मामले और 72 लोगों की मौत

First published: 4 May 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी