Home » इंडिया » Ex-Governor of Madhya Pradesh Ram Naresh Yadav passes away
 

लखनऊ: इमरजेंसी के बाद यूपी के सीएम बने रामनरेश यादव नहीं रहे

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2016, 11:36 IST
(पत्रिका)

मध्‍य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव का मंगलवार को लखनऊ में निधन हो गया. वे 89 साल के थे.

रामनरेश यादव का लखनऊ के संजय गांधी पीजीआई में काफी लंबे समय से इलाज चल रहा था. उन्‍हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी. रामनरेश यादव का कुछ दिन पहले ऑपरेशन भी किया गया था, लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं हो रहा था. मंगलवार सुबह करीब नौ बजे उन्होंने अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर के बाद मध्‍य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी दुख जताया. 

आजमगढ़ में हुआ था जन्म

रामनरेश यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में हुआ था. यादव ने आजमगढ़ कोर्ट में वकील के तौर प्रैक्टिस भी की थी. रामनरेश यादव 1977 में जनता दल की सरकार में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और लगभग दो साल तक यूपी के सीएम पद रहे थे.

व्यापम घोटाले में आया था नाम

इसके अलावा 2011 से सितंबर 2016 तक रामनरेश यादव मध्य प्रदेश के राज्यपाल रहे. पिछले साल मध्य प्रदेश के चर्चित व्यापम घोटाले में उनका नाम आया था. एसटीएफ ने रामनरेश यादव के खिलाफ इस मामले में एफआईआर दर्ज की थी.

रामनरेश 1988 में राज्यसभा सदस्य बने. इसके एक साल बाद वे राज्यसभा और जनता पार्टी के महामंत्री और अन्य पदों से त्यागपत्र देकर तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस के सदस्य बन गए.

First published: 22 November 2016, 11:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी