Home » इंडिया » Exam for Politicians in bihar interview conducted for elections, apply to become politician
 

बिहार में की जा रही नेताओं की भर्ती, एग्जाम-इंटरव्यू पास करने पर होगा चयन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 November 2018, 12:09 IST

बिहार में अब नेताओं का चुनाव भी परीक्षा और इंटरव्यू में पास होने के बाद किया जाएगा. सरकारी पदों की तरह नेताओं के चायन के लिए भी अब परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन किया जाएगा. पढ़े-लिखे नेताओं को सरकार चलाने के लिए चयनित करने की ये पहल सत्ता में काबिज जेडीयू पार्टी ने की है. ऐसा कहा जा रहा है कि युवाओं को राजनीति में लाने के लिए ये पहल हाल ही में जेडीयू उपाध्यक्ष का पद संभालने के लिए चुने गए प्रशांत किशोर की तरफ से है. ऐसा माना जा रहा है कि राजनीति से युवाओं को जोड़ने के लिए ये कदम उठाया गया है.

 इस पहल से ऐसा माना जा रहा है कि करीब 1 लाख युवाओं को इसके तहत राजनीति से जोड़ा जा सकेगा. बिहार में राजनीति में होने वाले इस नए प्रयोग के बारे में खास बात ये है कि इसके तहत राजनीति से किसे जोड़ा जाएगा, इसका चयन परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर: दिवाली पर दहशत फैलाने आए खूंखार आतंकियों को सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

एक दैनिक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, इस बारे में पार्टी ने दावा किया है कि पूरे देश में युवाओं को सक्रिय राजनीति में लाने के लिए पहली बार ऐसा कुछ किया जा रहा है. खबरों की मानें तो ये भी कहा जा रहा है कि इस परीक्षा के द्वारा चायन किये गए नेताओं में कुछ को 2020 विधानसभा चुनाव के लिए भी चुना जा सकता है. पार्टी में लोगों की कमी के चलते ऐसा कदम उठाया जा रहा है और इसकी कमान हाल ही में उपाध्यक्ष के पद पर आये प्रशांत किशोर के हाथ में हैं.

क्या है प्रक्रिया
इस योजना के चलते अगर कोई राजनीति में एंट्री चाहता है तो उसे पार्टी कार्यालय से संपर्क करना होगा. जिसके बाद इच्छुक उम्मीदवार को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इस पेपर को पास करने के बाद इंटरव्यू होगा. इंटरव्यू में पास होने पर उसे पार्टी में जिम्मेदारी दी जाएगी.

अखबार की रिपोर्ट की मानें तो इस परीक्षा के लिए अभी तक 30 हजार से अधिक लोग इसमें दिलचस्पी दिखा चुके हैं. गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस ने भी प्रवक्ता पद के लिए इस तरह से एक परीक्षा का आयोजन किया था.

First published: 6 November 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी