Home » इंडिया » Exit poll of assembly election: Rajasthan Madhya Pradesh Chhattisgarh Telangana and Mizoram BJP Congress TRS MNF
 

Exit Poll: BJP को पांचों राज्यों में मिलेगी करारी मात, कांग्रेस फहराएगी जीत का पताका

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 23:51 IST

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों में मतदान संपन्न हो गए हैं. इन राज्यों के चुनाव परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे. इसके साथ ही अलग-अलग समाचार चैनलों ने इन राज्यों के एग्जिट पोल के नतीजे घोषित कर दिए हैं. एग्जिट पोल के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को करारा झटका लगता दिख रहा है, वहीं कांग्रेस पार्टी को बड़ा फायदा होता नजर आ रहा है.

एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ से भारतीय जनता पार्टी की सरकार जाते दिख रही है. वहीं तेलंगाना और मिजोरम में भी पार्टी को करारा झटका लगता नजर आ रहा है. इसके अलावा ज्यादातर एग्जिट पोल में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनते दिख रही है. वहीं तेलंगाना में टीआरएस लौटती दिख रही है. जबकि मिजोरम में एमएनएफ और कांग्रेस में टक्कर दिखती नजर आ रही है.

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटें हैं. वहां सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 116 सीटों की जरूरत है. मध्य प्रदेश में पिछले 15 सालों से बीजेपी के शिवराज सिंह चौहान की सरकार है. मध्य प्रदेश में 28 नवंबर को वोटिंग हुई थी.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल में शिवराज सिंह चौहान की सरकार जाती हुई दिख रही है. कांग्रेस को 104 से 122 सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 102 से 122 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को 4 से 11 सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. ज्यादातर एक्जिट पोल मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिखा रहे हैं.

लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में शिवराज सरकार की नैय्या डूबती दिख रही है. लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 94 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि कांग्रेस बहुमत से अधिक 126 सीटें जीत सकती है. वहीं अन्य के खाते में 10 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है.

रिपब्लिक-सी वोटर के सर्वे में बीजेपी को 90-106, कांग्रेस को 110-126 और अन्य के खाते में 6-22 सीटें जा सकती हैं. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एक्जिट पोल में बीजेपी को 126, कांग्रेस को 89, बीएसपी को 6 और अन्य दलों को 9 सीटें मिल सकती हैं.

राजस्थान

राजस्थान में विधानसभा की 200 सीटें हैं. लेकिन वहां पर 199 सीटों पर वोटिंग हुई है. सरकार बनाने के लिए राजस्थान में किसी भी पार्टी को 100 सीटों की जरूरत है. राजस्थान में 5 साल से बीजेपी की सरकार है. वसुंधरा राजे सिंधिया राजस्थान की वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. राजस्थान में 07 सिंतंबर को वोटिंग हुई है. राजस्थान में सारे एक्जिट पोल में बीजेपी की करारी हार दिखाई गई है. वहीं कांग्रेस पार्टी की पांच साल बाद वापसी दिख रही है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल ने कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल ने 199 सीटों पर हुए मतदान में कांग्रेस को 119 से 141 सीटें, बीजेपी को 55 से 72 सीटें और अन्य के खाते में 4 से 11 सीटें मिलने का अनुमान बताया है है.

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल में भी कांग्रेस की वापसी दिख रही है. यहां कांग्रेस को 105 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि बीजेपी को 85 सीटें मिल सकती हैं. बसपा और उसकी सहयोगी पार्टी को दो सीटें और अन्य के खाते में सात सीटें जाने का अनुमान है.

वहीं लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में भी कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है. लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में बीजेपी को 83, कांग्रेस को 101 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 15 सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है.

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं. जहां दो चरणों में वोटिंग हुई है. पहले चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. वहीं, दूसरे चरण में 20 नवंबर को हुए मतदान में 72 सीटों पर वोटिंग हुई थी. छत्तीसगढ़ में पिछले तीन बार से बीजेपी के रमन सिंह सत्ता पर काबिज हैं. लेकिन एक्जिट पोल के नतीजों के अनुसार छत्तीसगढ़ में बीजेपी को सत्ता खोनी पड़ सकती है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल के अनुमान के मुताबिक 90 सीटों वाली राज्य विधानसभा में बीजेपी को 21 से 31 सीटें मिलने की संभावना है, जबकि कांग्रेस आसानी से सरकार बनाती दिख रही है. पोल में कांग्रेस को 55 से 65 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं अन्य के हिस्से में 4 से 8 सीटें आ सकती हैं. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल में राज्य में एक बार फिर मुख्यमंत्री की कुर्सी रमन सिंह को मिलने का अनुमान है. यहां भाजपा को 42 से 50 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, कांग्रेस को 32 से 38 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी वाले गठबंधन को सात सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य के खाते में दो सीटें जाने का अनुमान लगाया गया है.

वहीं लोकनीति-सीएसडीएस के एग्ज़िट पोल में छत्तीसगढ़ में बीजेपी सत्ता में लौटती दिख रही है. यहां बीजेपी को 52, कांग्रेस को 35 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वोट प्रतिशत की बात करें तो पोल के मुताबिक बीजेपी को 42 फ़ीसदी, कांग्रेस को 37 और अन्य को 12 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं.

तेलंगाना

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटें हैं. यहां किसी भी पार्टी को सत्ता में आने के लिए 60 सीटों की जरूरत है. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्ज़िट पोल ने यहां तेलंगाना राष्ट्र समिति यानी टीआरएस की सत्ता में वापसी का अनुमान लगाया गया है. टीआरएस को यहां 79 से 91 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस गठबंधन के हिस्से में 21 से 33 सीटें आ सकती हैं. बीजेपी को एक से 3 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य के खाते में चार से सात सीटें जाने का अनुमान है.

टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्ज़िट पोल में टीआरएस को 62 से 70 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 32 से 38 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. टाइम्स नाउ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल में टीडीपी को एक से तीन सीटें मिल सकती हैं. वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को छह से आठ सीटें मिल सकती हैं. 2014 के चुनाव में उसे सात सीटें मिली थीं. बीजेपी को छह से आठ सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां पांच सीटें मिली थीं.

मिजोरम

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटें हैं. यहां किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 21 सीटों की आवश्यकता है. अभी यहां एमएनएफ की सत्ता है. यहां की 40 विधानसभा सीटों पर किसी भी दल को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. न्यूज एक्स-NETA के एग्जिट पोल में MNF को 19 सीट, कांग्रेस को 15 और अन्य के खाते में 6 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, रिपब्लिक टीवी-सीवोटर के एग्जिट पोल में MNF को 18 और कांग्रेस को 16 सीटें मिल रही हैं. जबकि, अन्य के खाते में 1 सीट आ रही है.

First published: 7 December 2018, 23:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी