Home » इंडिया » Facebook 5 crore account hacked, this news feature is a threat to your data security
 

Facebook यूजर्स के लिए बुरी खबर, 5 करोड़ अकाउंट हुए हैक, कहीं आपका डेटा भी तो नहीं हो गया लीक?

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2018, 10:25 IST

फेसबुक इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बुरी खबर है. सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने ये खुलासा किया कि डेटा सुरक्षा में खामी के चलते 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट में हैकर्स ने सेंध लगा दी है. इस बड़ी गड़बड़ के चलते फेसबुक ने अपना एक फीचर तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है. इस फीचर के जरिये ही हैकर्स फेसबुक एकाउंट्स में सेंध लगा पाने में कामयाब रहे. इस खबर के मिलने के बाद से ही फेसबुक ने अपने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म से एक बड़े फीचर को हटा लिया है.

इस बारे में फेसबुक ने बताया कि उसे उसके फीचर 'व्यू एज' (View as) में सुरक्षा संबंधी खामी मिली है. जिसके चलते किसी के फेसबुक अकाउंट में सेंध लगाई जा सकती है. फेसबुक का ये 'व्यू एज' फीजर ये दिखाता है की अन्य फेसबुक यूजर्स को आपकी प्रोफाइल कैसी दिखती है. इसी फीचर में गड़बड़ी के चलते फेसबुक ने करीब 50 मिलियन (पांच करोड़) प्रभावित खातों के एक्सेस टोकन को रीसेट कर दिया है.

फेसबुक ने इस बारे में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमने केवल अपनी जांच शुरू की है, हमें अभी यह निर्धारित करना है क्या इन खातों का दुरुपयोग किया गया था, या कोई जानकारी एक्सेस की गई थी?"

इस मामले में निर्देश देते हुए फेसबुक ने कहा है कि करीब 90 मिलियन लोगों को फेसबुक का अपना अकाउंट फिर से लोग इन करना होगा. "View as" का विकल्प अस्थायी रूप से बंद करने की जानकारी भी फेसबुक ने दी. इसी बड़ी गड़बड़ी के चलते ही शुक्रवार को दोपहर में फेसबुक के शेयर में गिरावट देखने को मिली. फेसबुक के शेयर 3 प्रतिशत गिरकर 163.78 डॉलर पर बंद हुए.

First published: 29 September 2018, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी