Home » इंडिया » Facebook data leak case: Rahul gandhi attack on PM narendra modi
 

NAMO ऐप पर राहुल की चुटकी- 'मैं पीएम मोदी... आपका डाटा अमेरिकी कंपनियों को दे देता हूं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 16:09 IST

फेसबुक डाटा लीक मामले को लेकर राजनीति गरमायी हुई है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियां एक दूसरे पर हमला बोलने का कोई मौका नहीं छोड़ रही हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को पीएम मोदी के अधिकारिक ऐप को लेकर बीजेपी को घेरा है. राहुल गांधी के ट्वीट पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी जवाब दिया है.

आपको बता दें कि शुक्रवार को एक फ्रांसीसी हैकर इलियट एल्डरसन ने दावा किया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अधिकारिक NAMO ऐप इसके यूजर्स की निजी जानकारी को उनकी सहमति के बिना थर्ड पार्टी को उपलब्ध करवा रहा है. राहुल गांधी ने इस खबर को लेकर ही पीएम मोदी को घेरा है.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट किया. इसमें इन्होंने ट्वीट के साथ इलियट एल्डरसन के दावे की खबर को शेयर किया. इसके साथ ही राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए लिखा कि हाय मेरा नाम नरेद्र मोदी है. मै भारत का प्रधानमंत्री हूं. अगर आप मेरे अधिकारिक ऐप को लॉग इन करते हैं तो मैं आपकी सारी जानकारी अपने अमेरिकी कंपनी के दोस्तों को दे देता हूं.

राहुल गांधी के ट्वीट के बाद पीएमओ ने भी पलटवार करते हुए राहुल गांधी पर हमला बोला है. पीएमओ ने कहा है कि राहुल गांधी और कांग्रेस को टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं है. कैंब्रिज एनालिटिका कांग्रेस का ब्राह्मास्त्र है. जिसके जरिए कांग्रेस लोगों को भ्रमित कर उनका डेटा चुरा रही है.  

पीएमओ ने कहा कि नमो ऐप एक अलग तरह का ऐप है, ये ऐप य़ूजर को गेस्ट मोड में आने की अनुमति देता है. इस ऐप पर कोई भी व्यक्ति केवल एक मेहमान की तरह ही आ सकता है. ऐप पर लॉग इन करने के लिए किसी तरह की अनुमति नहीं मांगी जाती हैं. हालांकि पीएमओ ने कहा कि किसी विशेष परिस्थिति में कुछ जानकारी मांग ली जाती है. जैसे सेल्फी कैंपेन में हिस्सा लेने के लिए फोटो शेयर किया जाता है.

वहीं कोई व्यक्ति अगर अपनी ईमेल आईडी या जन्मतिथि की जानकारी देता है, तो उसको पीएम मोदी की तरफ से बधाई दी जाती है. इसके साथ ही पीएमओ मे फ्रांसीसी  हैकर इलियट एल्डरसन के उस दावे को लेकर भी जवाब दिया है, जिसमें कहा गया है कि नमो ऐप यूज करने वालों का डेटा चोरी किया जा रहा है.  पीएमओ ने कहा कि इलियट एल्डरसन ने जो दावा किया है, वो उन यूजरों के लिए है. जो अपना डेटा खुद देते हैं.इसलिए इसको सुरक्षा में सेंध नहीं माना जा सकता है.  

गौरतलब है कि फ्रांसीसी हैकर इलियट एल्डरसन ने शुक्रवार देर रात कई ट्वीट किए थे. इनमें दावा किया गया था कि जब कोई यूजर नरेंद्र मोदी ऐप पर प्रोफाइल बनाता है, तब उसकी डिवाइस की जानकारी के साथ उसकी निजी जानकारी एक थर्ड पार्टी डोमेन in.wzrkt.com के साथ शेयर की जाती है, जो कि एक अमेरिकी कंपनी क्लेवर टैप से संबद्ध है. इस खबर के बाद कांग्रेस ने बीजेपी और पीएम मोदी के ऐप पर हमला बोल दिया है.

First published: 25 March 2018, 16:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी