Home » इंडिया » Facebook data leak: Govt decide on action after Facebook, Analytica respond, says ravishankar Prasad
 

फेसबुक डेटा लीक पर रविशंकर प्रसाद बोले- कैम्ब्रिज एनलिटिका के जवाब के बाद करेंगे कार्रवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2018, 16:23 IST

सुचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद सरकार ने डेटा उल्लंघनों के मुद्दे पर फेसबुक और कैम्ब्रिज एनालिटिका को नोटिस जारी किया है,उनकी प्रतिक्रिया के बाद कार्रवाई की जाएगी.

रविशंकर प्रसाद ने कहा, "जब भारत में डेटा संरक्षण की बात आती है तो हम बहुत ही सख्त है. भारत सरकार ने कंपनियों को नोटिस जारी किया है,हमें उनके जवाब की प्रतीक्षा करनी चाहिए. हम उनके उत्तर के बाद कार्रवाई करेंगे.

अपनी पिछली चेतावनी के बाद, आईटी मिनिस्ट्री ने सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक को नोटिस जारी किया है कि फेसबुक यूज़र्स के डेटा को सुरक्षित रखा जाये और उसके दुरूपयोग से बचाव किया जाए.  मंत्रालय ने फेसबुक से 5 सवाल पूछें है, भारतीय यूज़र्स के व्यक्तिगत डेटा और यूज़र्स के डेटा को कैम्ब्रिज एनालिटिका या किसी भी अन्य डाउनस्ट्रीम कंपनी द्वारा किसी भी तरह के समझौते की बात पर पूरी तरह से सफाई मांगी है.

ये भी सवाल पूछा गया है कि भारतीय यूज़र्स के व्यक्तिगत डेटा को किसिस तरह की कंपनी ने भारतीय चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित कने के लिए इस्तेमाल तो नीं किया गया है?

ये भी पढ़ें- दिल्ली मेट्रो की बिजली में खराबी से ब्लू लाइन सेवा बाधित

इसी तरह का एक नोटिस कैम्ब्रिज एनलिटिका को भी भेजा गया है, जिसमे भारतीय यूज़र्स के व्यक्तिगत डेटा के इस्तेमाल की पूरी जानकारी मांगी गयी है. प्रसाद ने आगे कहा कि एक ब्रिटेन की संसदीय समिति जांच कर रही है और कहा कि वह अपने सदस्यों के विचारों पर टिप्पणी नहीं करना चाहता था.

उन्होंने कहा,"मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा. ब्रिटेन की एक संसदीय समिति एक जांच कर रही है, और उसमें से एक सदस्य ने टिप्पणी की है, इसलिए मुझे इस पर कोई टिप्पणी नहीं करनी चाहिए. अगर वह समिति कोई रिपोर्ट भेजती है, तो हम इसके बारे में सोच सकते हैं.

ये भी पढ़ें- CBSE पेपर लीक: जंतर-मंतर पर हजारों छात्रों का हल्ला-बोल, CBSE ऑफिस के बाहर भी प्रदर्शन

फेसबुक के डाटा ब्रेक स्कैंडल ने पिछले हफ्ते भारत में खलबली मचा दी थी, जिस पर रविशंकर प्रसाद ने Facebook के सीईओ मार्क जकरबर्ग को बुलाने की धमकी देने के लिए "कठोर" कार्रवाई की फर्म की चेतावनी दी गई थी.

First published: 29 March 2018, 16:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी