Home » इंडिया » Catch Hindi: facebook presented report card of using its platform narendra modi's cabinet
 

माँ के संग तस्वीर नरेंद्र मोदी की दो सालों की सबसे टॉप फेसबुक पोस्ट

रंगनाथ सिंह | Updated on: 27 May 2016, 8:27 IST

भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी का सोशल मीडिया प्रेम जगजाहिर है. भारतीय नेताओं में ट्विटर और फेसबुक पर उनके सबसे अधिक फॉलोवर हैं. पीएम मोदी अपने मंत्रियों को सोशल मीडिया पर अच्छा या बुरा प्रदर्शन करने के लिए नंबर भी देते हैं.

ऐसे में 26 मई 2016 को मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर सोशल मीडिया की चर्चा न हो, ऐसा संभव नहीं.

इस मौके पर फेसबुक ने पीएम मोदी समेत सभी केंद्रीय मंत्रियों का सालाना फेसबुक रिपोर्ट कार्ड जारी किया है. इसके अनुसार भारतीय पीएम फेसबुक पर दुनिया के दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं. उनसे आगे केवल अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा हैं. वहीं तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैय्यब एर्दोगान फेसबुक पर लोकप्रियता के मामले में तीसरे नंबर पर हैं.

फेसबुक ने अपने अलग-अलग फ़ीचर (क्यू एंड ए, लाइव, इंस्टैंट आर्टिकल और नोट्स) का इस्तेमाल करने में आगे रहने वाले मोदी कैबिनेट मंत्रियों की लिस्ट भी जारी की है. 

फेसबुक द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "फेसबुक ने इसका विश्लेषण किया है कि सरकार ने पिछले साल फेसबुक का कैसा इस्तेमाल किया."

फेसबुक ने अलग-अलग मंत्रियों द्वारा पोस्ट किए गए पोस्ट और वीडियो इत्यादि में सर्वाधिक लोकप्रिय की भी सूची जारी की है.

नरेंद्र मोदी की सबसे लोकप्रिय पोस्ट

फेसबुक पर नरेंद्र मोदी के तीन करोड़ 40 लाख से अधिक फॉलोवर हैं. 15 मई 2016 को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास 7 रेसकोर्स रोड में पहली बार आईं अपनी माँ की तस्वीर फेसबुक पर शेयर की. देखते ही देखते ये पोस्ट पिछले दो सालों (26 मई 2014 से 23 मई 2016) की उनकी सबसे लोकप्रिय पोस्ट बन गई.

पीएम मोदी ने बीते दो सालों की अपनी दूसरी सबसे लोकप्रिय पोस्ट 27 सितंबर, 2015 को पोस्ट की थी. इस पोस्ट में उन्होंने डिजिटल इंडिया के समर्थन में अपनी फेसबुक डीपी बदली थी. मोदी ने अपने अमेरिका दौरे में फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़करबर्ग से मुलाकात की थी. इस मुलाकात से पहले फेसबुक ने यूज़र को अपनी डीपी पर तिरंगा फिल्टर लगाने का विकल्प उपलब्ध कराया था.

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और वैज्ञानिक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के निधन के बाद पीएम मोदी ने उन्हें फेसबुक पर श्रद्धांजलि दी. ये उनकी पिछले दो सालों की तीसरी सबसे लोकप्रिय पोस्ट रही.

फेसबुक पर सबसे सफल इंटरेक्सन

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल के 47 मंत्रियों (पीएम सहित) के प्रमाणित फेसबुक एकाउंट हैं. (फेसबुक द्वारा प्रमाणित आधिकारिक एकाउंट पर नीले रंग से सही का निशान बना होता है.)

26 मई 2015 से 23 मई 2016 के बीच फेसबुक पर इंटरेक्सन (लाइक्स, शेयर और कमेंट) के मामले में नंबर एक खुद पीएम मोदी रहे.

नंबर दो पर रहे गृह मंत्री राजनाथ सिंह, तीन पर शिक्षा मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी, चार पर वित्त मंत्री अरुण जेटली और पांच पर हरसिमरत कौर बादल रहीं.

सवाल-जवाब में मेनका आगे

फेसबुक के क्यू एंड ए (सवाल और जवाब) फीचर का उपयोग करने के मामले में महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी रहीं.

14 सितंबर 2015 को मेनका गांधी ने आधे घंटे तक अपने फेसबुक फॉलोवरों के सवालों का जवाब दिए.

सवाल-जवाब के मामले में नंबर दो पर रहे ऊर्जा मंत्री पीयुष गोयल, नंबर तीन पर सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन राठौर, नंबर चार पर स्मृति ईरानी और पांच पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) निर्मला सीतारमण रहीं.  

सबसे सक्रिय मंत्रालय

भारत सरकार के मंत्रालयों की फेसबुक सक्रियता की बात करें तो 26 मई 2015 से 23 मई 2016 के बीच नंबर एक पर रहा विदेश मंत्रालय. 

मंत्रालय की सक्रियता हैरान नहीं करती क्योंकि खुद पीएम मोदी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को सोशल मीडिया पर सक्रियता के लिए बधाई दे चुके हैं.

फेसबुक पर दूसरा सबसे सक्रिय मंत्रालय रहा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय. इस मामले में तीसरे स्थान पर रहा रेल मंत्रालय, चौथे पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और पांचवे स्थान पर वित्त मंत्रालय रहा.

सबसे लोकप्रिय अभियान

पीएम नरेंद्र मोदी सभी सरकारी योजनाओं को इंटरनेट से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध नज़र आते हैं. फेसबुक द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार उनकी फेसबुक पर सबसे तीन योजनाएं निम्न प्रकार हैं:

  1. मेक इन इंडिया
  2. डिजिटल इंडिया
  3. स्किल इंडिया

सबसे लोकप्रिय वीडियो

फेसबुक ने विभिन्न मंत्रालयों और मंत्रियों द्वारा शेयर किए गए सर्वाधिक लोकप्रिय वीडियो की सूची भी जारी की है.

फेसबुक के अनुसार सभी केंद्रीय मंत्रियों में सर्वाधिक लोकप्रिय वीडियो सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी का वीडियो रहा. फॉलोवरों का दिवाली की शुभकामना देते हुए गडकरी का ये वीडियो 10 नवंबर 2015 को जारी किया गया था.

केंद्रीय मंत्रियों में नागरिक उड्डयन मंत्री पीए गजपति राजू का विजयनगरम उत्सव पर शेयर किया गया वीडियो दूसरा सबसे लोकप्रिय वीडियो रहा. तीसरे स्थान पर रहा रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार द्वारा बिहार विधान सभा चुनाव से पहले शेयर किया गया नरेंद्र मोदी का वीडियो. 

बात मंत्रालयों की करें तो सर्वाधिक लोकप्रिय वीडियो महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का रहा. 14 जून 2015 को मंत्रालय ने मेनका गांधी का एक वीडियो शेयर किया था. वीडियो में मंत्रालय ने इस बात पर खुशी जताई थी कि मंत्रालय फेसबुक के #100वीमेन अभियान में शामिल हो रहा है.

वीडियो में मेनका गांधी जनता से विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली महिलाओं को नामांकित करने की अपील करती नज़र आती हैं.

मंत्रालयों के वीडियो में दूसरा सबसे लोकप्रिय वीडियो भी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का ही रहा. मंत्रालय ने सरकार की 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना का समर्थन करतीं विभिन्न सिने तारिकाओं का वीडियो 24 नवंबर 2015 को जारी किया था. इस वीडियो में माधुरी दीक्षित, करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा इत्यादि हिरोइनों को बच्चियों को स्कूल भेजने की अपील करते देखा जा सकता है.

तीसरा सबसे लोकप्रिय वीडियो विदेश मंत्रालय का रहा. इस वीडियो में बहरीन एयर शो 2016 में शामिल भारतीय लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट तेजस की कलाबाजियों मंत्रालयों के फॉलोवरों को काफी पसंद आईं.

सबसे एंगेजिंग पोस्ट

फेसबुक के अनुसार पिछले साल की सबसे एंगेजिंग पोस्ट केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की रही. 28 सितंबर 2015 को अनंत कुमार ने डिजिटल इंडिया अभियान के समर्थन में अपनी फेसबुक डीपी पर बदली थी.

पिछले साल दूसरी सबसे एंगेजिंग पोस्ट खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल की रही. इस साल नौ फरवरी को कौर ने पंजाब के मनसा जिले की एडिशनल डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया से जुड़ी एक खबर शेयर किया था. उनकी इस पोस्ट को 19 हजार लोगों ने लाइक किया था.

ईशा कालिया ने 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' योजना के तहत जिले की 400 लड़कियों को किसी आईएएस या आईपीएस अफ़सर के साथ एक दिन रहने का मौका दिया गया. इस प्रयास का उद्देश्य लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करना था.

फेसबुक लाइव और इंस्टैंट आर्टिकल

फेसबुक के इंस्टैंट आर्टिकल फीचर का उपयोग करने के मामले में सबसे आगे रही पीएम नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट ( narendramodi.in) रही. फेसबुक के अनुसार पीएम की निजी वेबसाइट पर उनसे दैनिक कार्यक्रम और विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में नियमित सूचना दी जाती है.

फेसबुक लाइव का इस्तेमाल करने के मामले में बीजेपी नेताओं में सबसे आगे रहे राज्यवर्धन राठौर. उनके बाद अनुराग ठाकुर और स्मृति ईरानी का नंबर आता है.  

First published: 27 May 2016, 8:27 IST
 
रंगनाथ सिंह @singhrangnath

पेशा लिखना, शौक़ पढ़ना, ख़्वाब सिनेमा, सुख-संपत्ति यार-दोस्त.

अगली कहानी