Home » इंडिया » Facebook user should delete these personal information to prevent data hacking
 

सावधान! Facebook पर रहते हैं एक्टिव तो तुरंत डिलीट कर दें ये 5 चीजें

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 March 2018, 15:16 IST

फेसबुक के डेटा लीक मामले में मार्क जकरबर्ग ने चुप्पी तोड़ी है. इसके साथ ही मार्क ने गलती मानी है. साथ ही साथ उन्होंने सलाह दी है कि यूजर्स की प्रिवेसी को बनाए रखने के लिए कुछ कदम उठाए जाने की जरूरत है. अगर आप भी फेसबुक यूज़ कर रहे हैं तो अपने निजी डेटा को लेकर सावधान हो जाएं. और इन चीजों को तुरंत फेसबुक से डिलीट कर दें.

 

हटा दें अपना फोन नंबर

आपको अपना फोन नंबर फेसबुक से हटा देना चाहिए. इसकी वजह है कोई इसे मिसयूज़ कर सकता है. पहले ये फेसबुक के लिए जरुरी था क्योंकि तब फेसबुक आपसे रजिस्ट्रेशन के लिए फोन नंबर मांगता था. अब ऐसी कोई बाध्यता नहीं रही है. इसलिए अपना निजी फ़ोन नंबर फेसबुक पर न डालें,जिससे कि उसका गलत इस्तेमाल न किया जा सके.

 

जरुरी नहीं है डेट ऑफ बर्थ डालना

डेट ऑफ बर्थ की भी फेसबुक पर जरूरत नहीं है. इसका इस्तेमाल हैकर्स कई तरह की जानकारियों को एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं. इसलिए फेसबुक से अपनी डेट ऑफ बर्थ हटा दें. डेट ऑफ़ बर्थ पता करके हैकर्स बैंक जानकारी या अन्य डाक्यूमेंट्स से जुड़ी जानकारी भी हैक कर सकते हैं.

 

 

एक्स की तस्वीर हटा लें

अपनी एक्स गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की तस्वीर भी हटा लेनी चाहिए, क्योंकि हो सकता है कि आपके भविष्य पर इसका असर पड़े. खासतौर पर तब, जबकि आप सिंगल हों और आपकी अरेंज मैरिज होने वाली हो.

 

न करें अपनी लोकेशन शेयर

कई बार हम बाहर जाते हैं, तो अपनी लोकेशन शेयर कर देते हैं. ऐसा करने से बचें, क्योंकि किसी को भी पता चल सकता है कि आप कहां हैं और इसका गलत फायदा उठाया जा सकता है. एयरपोर्ट व हॉलीडे की फोटो डालने से बचना चाहिए, खासतौर पर उस समय जब आप घर से बाहर हों क्योंकि हो सकता है चोरों की नज़र आपकी प्रोफाइल पर हो और आपकी गैरमौज़ूदगी में इसका फायदा उठाकर आपके घर पर हाथ साफ कर दें.

 

First published: 22 March 2018, 15:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी