Home » इंडिया » Fani cyclone hits West Bengal after the devastation in Odisha
 

ओडिशा में तबाही मचाने के बाद बंगाल की ओर बढ़ा चक्रवाती तूफान फानी, अबतक 8 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2019, 8:28 IST

चक्रवाती तूफान फानी ने ओडिशा में भारी तबाही मचाई. जिसमें अबतक 8 लोगों के मारे जाने की खबर है. तूफान फानी के चलते शुक्रवार को भारी 175 किलोमीटर प्रति घंटे की तफ्तार के साथ हवाएं चली और भारी बारिश हुई. जिसने ओडिशा के तटीय इलाकों में तबाही मचा दी. तूफान से अबतक आठ लोगों की मौत हो गई है, जबकि सैकड़ों लोग घायल हुए हैं. राज्य प्रशासन ने करीब 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

सरकार ने मछुआरों को समुद्र में जाने से मना किया है. भारी बारिश के चलते राज्य के कई इलाकों में पानी भर गया है. भारी बारिश के चलते पुरानी इमारतों और कच्चे मकानों के गिरने की भी खबरें हैं. तेल हवाओं के चलते बिजली और टेलिकॉम सेवा पूरी तरह से ठप हो गई है.

स्पेशल रिलीफ कमिश्नर बीपी सेठी के मुताबिक पुरी में सिर पर पेड़ गिरने से एक युवक सहित तीन लोगों की मौत हुई है. जबकि 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए है. सूबे के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि फानी तूफान से पुरी जिले में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

फानी तूफान के चलते राजधानी भुवनेश्वर में 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और तेज बारिश हुई. शहर में संचार व्यवस्था और बिजली आपूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई. तूफान की वजह से बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की छत उखड़ गई, जबकि एम्स इमारत का एक हिस्सा टूटकर गिर गया.

ओडिशा में तबाही मचाने के बाद अब चक्रवाती तूफान फानी पश्चिम बंगाल की ओर बढ़ गया है. जिसके चलते बंगाल में रेड अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मछुआरों को समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है. किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की छह टीमों को तैनात किया है. साथ ही राहत सामग्री भी सभी जिलों में भेज दी गई है.

Cyclone Fani यूपी-बिहार में भी मचा सकता है तबाही, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

First published: 4 May 2019, 8:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी