Home » इंडिया » fare of Tejas Express, the country's first private train, here is full information
 

क्या है देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का किराया, बुकिंग आज से शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 10:09 IST

देश की पहली निजी ट्रेन दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस के लिए ऑनलाइन बुकिंग शनिवार से शुरू हो गई है. यह भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी जो पूरी तरह से IRCTC) द्वारा चलाई जाएगी. बहुप्रतीक्षित तेजस एक्सप्रेस छह घंटे और पंद्रह मिनट में दिल्ली और लखनऊ के बीच की दूरी तय करेगी. दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी.

टिकट की कीमतों का हुआ ऐलान 


आईआरसीटीसी की तेजस एक्सप्रेस ने अपने किराये की कीमतों का ऐलान कर दिया है. लखनऊ से नई दिल्ली के टिकट की कीमतें एसी चेयर कार के लिए 1,125 और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,310 होगी. जबकि रिवर्स यात्रा पर एक टिकट का किराया एसी चेयर कार यात्रियों के लिए 1,280 और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,450 होगा.

लखनऊ से कानपुर के लिए एसी टिकट की कीमत 320 होगी और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 630 रुपये होगी. जबकि लखनऊ से गाजियाबाद का किराया 1,125 रुपये (एसी चेयर कार) और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2310 रूपये होगा. अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली और कानपुर के बीच एसी चेयर कार का किराया 1,155 होगा और एग्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए यह 2,155 रुपये होगा.

 

हालांकि, सभी वर्गों के साथ किराए में अंतर हो सकता है क्योंकि ट्रेन फ्लेक्सी-किराया योजना पर काम करेगी. तेजस एक्सप्रेस छह घंटे 15 मिनट में लखनऊ और दिल्ली के बीच की दूरी तय करेगी. यह लखनऊ से अपनी यात्रा सुबह 6.10 बजे शुरू करेगी और रात 12.25 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की पहली ट्रेन होगी जो पूरी तरह से अपनी सहायक कंपनी IRCTC द्वारा चलाई जाएगी. निजी ट्रेन ऑपरेटरों को विश्वस्तरीय यात्री सेवा प्रदान करने के लिए लाना, रेलवे द्वारा अपने 100-दिवसीय एजेंडे में कुछ निजी गाड़ियों को निजी ऑपरेटरों को सौंपने के कदम के रूप में एक प्रस्ताव था. जबकि ट्रेन के लिए बुकिंग शनिवार से शुरू हुई थी.

टैक्स कटौती पर कॉर्पोरेट दिग्गज बोले- समय से पहले आ गई दीवाली

First published: 21 September 2019, 10:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी