Home » इंडिया » Farmer commits suicide in Baitul District of Madhya Pradesh
 

'शिव राज' में मौत का सिलसिला जारी, अब बैतूल में किसान ने पिया कीटनाशक

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 October 2017, 9:05 IST

मध्यप्रदेश में फसल की बर्बादी और कर्ज के बोझ से दबे किसानों की आत्महत्या का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है. नया मामला बैतूल जिले का है जहां दो लाख रुपये के कर्ज के चलते किसान ने कीटनाशक पीकर आत्महत्या कर ली. इस आत्महत्या का मामला ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह राज्यव्यापी दौरे पर हैं और किसानों से मुलाक़ात कर रहे हैं.

मध्यप्रदेश पुलिस के मुताबिक, आठनेर ब्लॉक के चकोरा गांव के निवासी पंजू कुमरे के पास आठ एकड़ जमीन थी. उन्होंने चार साल पहले मासोद के महाराष्ट्र बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड पर दो लाख रुपये का कर्ज लिया था. मगर चार-पांच सालों से उनकी खेती ठीक नहीं होने के कारण वह कर्ज नहीं चुका पा रहे थे और लगातार तनाव में थे और इसी के चलते उन्होंने कीटनाशक पीकर खुदकुशी कर ली.

घरवालों ने बताया कि देर रात पंजू को अचेत हालत में आठनेर के उपस्वास्थ केंद्र में भर्ती कराया गया जहां नाज़ुक हालत को देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया लेकिन रास्ते में उनकी मौत हो गई. मृतक किसान की पत्नी सुशीला ने कहा, 'कर्ज की वजह से मेरे पति तनाव में थे और इसी के चलते उन्होंने जहर पीकर आत्महत्या कर ली.'

किसान की ख़ुदकुशी के बारे में पता चलने पर स्थानीय विधायक हेमंत खंडेलवाल ने दो हजार रुपये की आर्थिक मदद की है.

First published: 8 October 2017, 9:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी