Home » इंडिया » Farmers March in Delhi today, yogendra yadav leading the kisan mukti morcha
 

देशभर के किसानों का आज दिल्ली में हल्ला बोल, योगेंद्र यादव के नेतृत्व में होगा पैदल मार्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2018, 11:41 IST
(File Photo)

देशभर के किसान एक बार फिर से सडकों पर उतर आये है. किसान आज योगेंद्र यादव के नेतृत्व में दिल्ली आने वाले प्रमुख आठ रास्तों से शहर में दाखिल हुए. बड़ी संख्या में किसान 29 और 30 नवंबर को दिल्ली में सरकार से अपनी मांगों के लिए पैदल मार्च करेंगे. हरियाणा से करीब 25 किलोमीटर की पदयात्रा करते हुए ये किसान रामलीला मैदान पहुंचेंगे.

गौरतलब है कि अखिल भारतीय किसान संघर्ष समिति के बैनर तले देश भर से ये किसान इकट्ठा हुए हैं. ये किसान सरकार से पूर्ण ऋण माफी और फसलों की लागत का डेढ़ गुना मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन क्र रहे हैं. किसानों की मांग है कि स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट को पूरी तरह से लागू किया जाए.

ऐसा देखा जा रहा है कि ये किसान आंदोलन पिछले आंदोलन से काफी अलग है. किसान बेहद व्यवस्थित तरीके से इस बार आंदोलन करते हुए नजर आ रहे हैं. वहीं पिछली बार किसानों ने सड़कों पर जमावड़ा लगाया था लेकिन इस बार ये किसान सामुदायिक भवन में ठहरे हुए हैं.

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक को हैं तबादले का डर

दिल्ली पुलिस ने किसानों की भरे संख्या को देखते हुए एडवाइजरी भी जारी की है. इस एडवाइजरी में जंतर-मंतर पर एक हजार से ज्यादा लोगों का जमा होने पर प्रतिबंधित लगाया गया है. लेकिन किसानों की संख्या अधिक होने पर ये किसान रामलीला मैदान में धरना-प्रदर्शन करेंगे.

गौरतलब है कि अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति ने आह्वान किया था. जिससपर देशभर के दो सौ से ज्यादा किसान-मजदूर संगठन दो दिनों तक देश की राजधानी दिल्ली में जुट रहे हैं. दिल्ली पहुंचे ये किसान 'किसान मुक्ति यात्रा' नाम से आयोजित इस विशाल प्रदर्शन में दिल्ली के जंतर-मंतर पर जुटेंगे और फिर वहां से संसद के लिए मार्च करेंगे.

First published: 29 November 2018, 11:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी