Home » इंडिया » Farmers Protest: Seventh round of talks between center and farmers on Farms law
 

Farmers Protest: नए कृषि कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच आज अहम बैठक

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 January 2021, 13:24 IST

Farmers Protest: तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में पिछले 40 दिनोंं से किसान देशभर के अलग-अगल हिस्सों में आंदोलन कर रहे हैं. किसानों का आंदोलन सोमवार को भी जारी है. इस बीच आज किसानों और सरकार के बीच सातवेंं दौर की बैठक होनी है. इससे पहले 6 दौर की बैठक में किसानों और सरकार के बीच बात नहीं बन पाई है.

सबका ध्यान आज की होने वाली बैठक पर है कि क्या किसान संगठन तथा केंद्र सरकार आज  किसी ठोस नतीजे पर पहुंचेंगे? इस बैठक में नए कृषि कानूनों को वापस लेने तथा न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी स्वरूप देने पर चर्चा होगी. बता दें कि दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. 

एक दिन पहले राजधानी दिल्ली तथा उसके आस-पास के इलाके में हुई झमाझम बारिश ने ठंड में और बढ़ोतरी की है. ठिठुरती ठंड तथा बारिश के बीच भी दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 40 दिनों से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं. किसानों ने सरकार को इस बीच धमकी भी दी है कि यदि नये कृषि कानूनों को वापस नहीं लिया गया और न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी स्वरूप प्रदान करने की उनकी मांगें सरकार आज की बैठक में नहीं मानती है तो वे अपना आंदोलन तेज करेंगे.

50 से ज्यादा आंदोलनरत किसानों की गई जान, फिर भी नहीं पसीज रहा PM मोदी का दिल- सोनिया गांधी

प्रदर्शनकारी किसानों ने राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर यानि 26 जनवरी के दिन ट्रैक्टर रैली आयोजित करने की भी धमकी दी है. किसानों ने यह भी कहा है कि वह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर यानि 23 जनवरी के दिन सभी राज्यपालों के आवास पर विरोध प्रदर्शन करेंगे.  

बता दें कि एक दिन पहले ही केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की थी. उन्होंने वर्तमान संकट के समाधान के लिए मोदी सरकार की रणनीति पर इस दौरान चर्चा की थी. कृषि मंत्री ने इस संकट के समाधान के लिए बीच का रास्ता ढूंढने के सभी संभावित विकल्पों को लेकर राजनाथ सिंह से बात की है.

कांग्रेस ने भारत की कोरोना वैक्सीन को बताया खतरनाक, BJP बोली- आपको भारतीय चीज पर गर्व नहीं

Coronavirus: क्या कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति हो जाएगा नपुंसक, जानिए DCGI ने क्या कहा

First published: 4 January 2021, 13:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी