Home » इंडिया » Farms Bills: Harsimrat Badal tweets it is no longer the NDA envisioned by Vajpayee ji and Badal sahab
 

Farms Bills: हरसिमरत कौर का ट्वीट- ये वाजपेयी जी और बादल साहब के सपनों का NDA नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 September 2020, 10:03 IST

Farms Bills: देश में चल रहे किसान आंंदोलनों के बीच BJP की पूर्व सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल ने 23 साल पुराना साथ छोड़ दिया है. अकाली दल ने हाल ही में संसद मेें पारित किए गए कृषि अधिनियमों (Agriculture Bills) के विरोध में ये फैसला लिया. इससे पहले कृषि बिलों के विरोध में अकाली दल के कोटे से मोदी सरकार में मंत्री हरसिमरत कौल बादल (Harsimrat Kaur Badal) ने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था. 

हरसिमरत कौर बादल ने अकाली दल के भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए से अलग होने के बाद करारा हमला बोला है. हरसिमरत कौर ने ट्वीट कर लिखा कि यह एनडीए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और प्रकाश सिंह बादल वाला एनडीए नहीं है. उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी द्वारा जिस एनडीए गठबंधन की परिकल्पना की गई थी, अब वह एनडीए नहीं रहा.

हरसिमरत कौर ने ट्वीट किया, "3 करोड़ पंजाबियों का दर्द तथा विरोध-प्रदर्शन अगर मोदी सरकार के कठोर रुख को बदलने में विफल रहा, तो अब यह वाजपेयी जी और बादल साहब द्वारा परिकल्पित NDA  नहीं रहा. गठबंधन के अपने सबसे पुराने सहयोगी के लिए कान बहरे कर देने और पूरे देश को खाना खिलाने वाले अन्नदाता की अपील पर आंखें मूंद लेना पंजाब के हित में नहीं है."

बता दें कि 26 सितंबर की रात कृषि बिल के मुद्दों पर अकाली दल ने बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन को छोड़ दिया. अकाली दल, शिवसेना तथा तेलगु देशम पार्टी के बाद बीजेपी का तीसरा सबसे बड़ा सहयोगी दल है, जिसने एनडीए का साथ छोड़ दिया है. अकाली दल का अलग होना एक तरह से बीजेपी के लिए बड़ा झटका है.

अकाली दल एनडीए में बीजेपी के सबसे विश्वस्त सहयोगियों में शामिल रहा है. अकाली दल अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने एनडीए से अलग होने की घोषणा करते हुए कहा कि यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है. साल 1996 में मोगा डेक्लरेशन नाम के एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद बीजेपी और अकाली दल साथ आए थे. इसके बाद ही दोनों ने मिलकर साल 1997 में  पहली बार चुनाव लड़ा था. तब से यह रिश्ता चला आ रहा था.

UNGC में पीएम मोदी ने साधा चीन पर निशाना, कहा- हम विकास के नाम पर पड़ोसियों को मजबूर नहीं करते

Bihar Elections 2020: BJP ने पार्टी संगठन में किया बड़ा बदलाव, कई नए चेहरों को मिली बड़ी जिम्मेदारी

First published: 27 September 2020, 9:59 IST
 
अगली कहानी