Home » इंडिया » Finance minister Nirmala Sitharaman will present economic survey in lok sabha
 

वित्त मंत्री आज संसद में पेश करेंगी आर्थिक सर्वेक्षण, कल सदन में पेश होगा आम बजट

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2019, 8:11 IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल यानि 5 जुलाई को अपनी पहला बजट पेश करेंगी. इससे पहले आज यानि गुरुवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. इससे पहले सत्ताधारी बीजेपी ने बुधवार को एक व्हिप जारी कर अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने को कहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दोपहर 12 बजे संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी. इसके बाद सर्वे राज्यसभा में जाएगा. बता दें कि हर साल बजट से एक दिन पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है. उसके दूसरे दिन संसद में आम बजट पेश किया जाता है.

आर्थिक सर्वेक्षण में देश के विकास का सालाना लेखा-जोखा होता है. इसमें पिछले एक साल में अर्थव्‍यवस्‍था और सरकार की योजनाओं से देश में क्‍या प्रगति हुई उसकी पूरी जानकारी होती है. आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने के अगले दिन आम बजट आता है. ऐसे में आर्थिक सर्वेक्षण से बजट में मोदी सरकार की आर्थिक दिशा और दशा का अंदाजा लगाया जा सकेगा.

 

आर्थिक सर्वेक्षण को तैयार करने की जिम्मेदारी वित्त मंत्रालय के मुख्‍य आर्थिक सलाहकार की होती है. इस बार मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने समीक्षा तैयार की है. आर्थिक सर्वे वित्‍त मंत्रालय का बहुत ही महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेज होता है. क्योंकि इसमें सरकार की नीतियों के बारे में जानकारी होती है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट शुक्रवार 5 जुलाई को पेश करेंगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये पहला बजट है और इसी लिहाज से पहली बार वो आर्थिक सर्वेक्षण भी सदन के पटल पर रखेंगी. इस बजट में वित्त मंत्री के ऊपर फिर से देश की इकोनॉमी को सही दिशा में लाने की जिम्मेदारी होगी.

SpiceJet दे रही कम दामों में हवाई सफर का शानदार मौका, केवल 888 रुपये में करें यात्रा

First published: 4 July 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी