Home » इंडिया » fir filed in ishrat jahan file missing on mha
 

गृह मंत्रालय से गायब हुई इशरत जहां केस की फाइलों के मामले में दर्ज हुई एफआईआर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:25 IST
(एजेंसी)

केंद्रीय गृह मंत्रालय से इशरत जहां केस की गायब हुई फाइलों के मामले में दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय की शिकायत पर ही अज्ञात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया है और इस मामले में जांच भी शुरू कर दी है.

बताया जा रहा है कि इस मामले में गृह मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी वीके उपाध्याय की ओर से 26 अगस्त को दिल्ली पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा को दी गई शिकायत में कहा गया था कि 15 जून 2004 को गुजरात के अहमदाबाद में 4 लोगों जावेद शेख, जीशान जोहर, अमजद अली और इशरत जहां को पुलिस मुठभेड़ में मार दिया गया था.

इसके बाद इशरत जहां की मां शमीमा कौशर ने गुजरात हाइकोर्ट में याचिका लगाकर इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की और ये भी कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से उन्हें मुआवजा दिया जाए.

वहीं, दूसरी ओर केंद्र सरकार की ओर से 6 अगस्त को 2009 को पहला एफिडेविट दायर किया गया था. इसके बाद 29 सितंबर 2009 को केंद्र सरकार की तरफ से एक और एफिडेविट गुजरात हाइकोर्ट में दायर किया गया.

जब इशरत जहां मामले को लेकर से जुड़ी फाइलों को गृह मंत्रालय में देखना शुरू किया गया तो इससे जुड़े अहम दस्तावेज गायब पाए गए.

इसके बाद गृह मंत्रालय ने 14 मार्च 2016 को अपनी तरफ से एक आंतरिक कमेटी द्वारा दस्तावेजों के गुम होने की जांच करायी. जांच अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट कहा कि जिन परिस्थितियों में फाइलों से ये दस्तावेज गायब हुए हैं, उनकी जांच होनी चाहिए.

अब इस संबंध में दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ आईपीसी 409 यानि क्रिमिनल ब्रीच ऑफ ट्रस्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है.

First published: 25 September 2016, 4:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी