Home » इंडिया » fire broke out in some areas in jk, hp and uttrakhand
 

उत्तराखंड के बाद अब हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के जंगलों में लगी आग

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2016, 12:14 IST

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है. वहीं अब दो और पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के जंगलों में भी आग लग गई है.

तीनों प्रदेशों के वन क्षेत्रों में लगी आग में सबसे ज्यादा नुकसान उत्तराखंड के वन क्षेत्रों को पहुंचा है.थल और वायु सेना के साथ-साथ एनडीआरएफ की टीमें आग को बुझाने की कोशिश में युद्धस्तर पर जुटी हुई हैं.

2552 हेक्टेयर वन क्षेत्र तबाह


बताया जा रहा है कि उत्तराखंड का करीब 2,552 हेक्टेयर वन क्षेत्र आग की चपेट में आकर पूरी तरह से खाक हो चुका है. हालांकि एनडीआरएफ ने इस बात का दावा किया है कि उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर 70 फीसदी तक काबू पा लिया गया है.

बताया जा रहा है कि पांच जिलों के वन क्षेत्र में आग बुरी तरह फैल चुकी है. वहीं वायुसेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर भी लगातार आग बुझाने की कोशिश में जुटे हैं.

वहीं एनडीआरएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की हैदराबाद लैब के सैटेलाइट इमेज के मुताबिक उत्तराखंड में आग लगने से प्रभावित क्षेत्रों की संख्या पहले की करीब 427 से घटकर 110-115 रह गई है.

एनडीआरएफ के डीजी का कहना है कि हमारी पूरी कोशिश जारी है. अगले कुछ ही दिनों में ये संख्या कम होकर 50-60 तक रह जाएगी.

'आग के लिए इंसान जिम्मेदार'


ओपी सिंह ने आगे बताया कि एनडीआरएफ की टीमों को पौड़ी गढ़वाल, अल्मोड़ा और चमोली के तीन जिलों में 13 प्रभावित इलाकों में लगाया गया है.

इस बीच केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का कहना है कि उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग के पीछे इंसान जिम्मेदार हैं. इस मामले में आज चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

javdekar

हिमाचल-जम्मू के जंगल में भी आग


वहीं अब जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के भी कई इलाकों से आग लगने की खबरे आ रही हैं. बताया जा रहा है कि रविवार को जम्मू-कश्मीर के राजौरी वन क्षेत्र में आग लग गई.

इसके बाद प्रशासन ने श्रीनगर और कोटेश्वर से 6000 लोगों को दूसरी जगह भेजा है. सुरक्षा के लिहाज से कई गांवों को खाली कराया गया है.

शिमला में 12 वन क्षेत्रों में आग


वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक शिमला में 12 वन क्षेत्रों में आग लगने की बात सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि करीब 50 हेक्टेयर का जंगली इलाका आग की चपेट में आ चुका है.

इस मामले में शिमला के डीएफओ रमन शर्मा ने बताया कि राज्य में अलग-अलग इलाकों से आग लगने की घटनाएं सामने आ रही हैं. आग की वजह से करीब 50-60 हेक्टेयर के वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचने की संभावना है.


First published: 2 May 2016, 12:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी