Home » इंडिया » Fire on Sri Lankan oil tanker MT New Diamond successfully controlled with help of Indian Navy
 

Video: श्रीलंका से भारत आ रहे तैल के टैंकर में लगी थी भीषण आग, भारतीय नौसेना ने अब पा लिया काबू

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2020, 15:04 IST

Sri Lanka Oil Tanker Fire: श्रीलंका से भारत आ रहे तेल टैंकर में भीषण आग की घटना सामने आई है. फिलहाल भारतीय नौसेना की मदद से इस आग पर काबू पा लिया गया है. कुवैत से 2 लाख 70 हजार मीट्रिक टन कच्चे तेल को भारत लाया जा रहा था. इस दौरान जहाज में भीषण आग पकड़ ली थी.

इस दौरान तेल टैंकर में 23 क्रू मेंबर मौजूद थे. इसमें से 18 फिलीपिंस के तथा पांच ग्रीक के क्रू मेंबर जहाज में मौजूद थे. 22 को टैंकर से सुरक्षित बचा लिया गया था, जबकि बॉयलर विस्फोट में एक फिलीपींस के नाविक की मौत हो गई थी. जहाज के चालक दल और श्रीलंकाई नौसेना, वायुसेना ने आग को काबू करने की काफी कोशिश की थी.

हालांकि आग पर काबू नहीं पाया जा सका था. इसके बाद भारत से सहायता मांगी गई थी. फिर तुरंत भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) ने अपने जहाजों शौर्य, सारंग, समुद्र पहरेदार तथा डोर्नियर विमानों को तेल टैंकर 'एमटी न्यू डायमंड' पर लगी आग को बुझाने के लिए भेजा था. भारतीय नौसेना ने आईएनएस सह्याद्री को सहायता प्रदान करने के लिए रवाना किया था.

श्रीलंका अधिकारियों के साथ संपर्क में भारतीय नौसेना ने बचाव कार्य शुरू किया और आग बुझाने के लिए पानी और फोम का लगातार छिड़काव किया. इस दौरान राहत कार्य की देखरेख के लिए डॉर्नियर एयरक्राफ्ट लगातार आसमान में चक्कर लगाता रहा. भारत के जहाजों ने शुक्रवार को तेल टैंकर में आग बुझाने के प्रयास तेज किए थे. आज इस आग पर काबू पा लिया गया.

अब आग लगने के कारणों की आईएनएस सह्याद्री के कमांडर बारीकी से जांच कर रहे हैं. वर्तमान में यह टैंकर श्रीलंका के तट से 70 किलोमीटर दूरी पर है. भारतीय नौसेना के अनुसार, घटनास्थल पर अब इमरजेंसी टोइंग वेसल ओशन ब्लिस के अलावा अतिरिक्त चीजें मौजूद हैं. नौसेना ने कहा कि हम इस टैंकर को बाहर निकाल लेंगे.

केरल: 19 साल की कोरोना मरीज को सूनसान में ले जाकर एंबुलेंस ड्राइवर ने किया रेप

SSR केस: NCB दफ्तर पहुंचीं रिया चक्रवर्ती, ड्रग्स कनेक्शन मामले में होगी पूछताछ

First published: 6 September 2020, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी