Home » इंडिया » first non confidence motion against modi government, tdp will support
 

मोदी सरकार को झटका, सरकार के खिलाफ पहले अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करेगी टीडीपी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2018, 10:49 IST

साल 2014 में सरकार बनाने के बाद मोदी सरकार को पहली बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. खबर है कि मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है. यह अविश्वास प्रस्ताव शुक्रवार को संसद में पेश किया जा सकता है. खबर है कि इस अविश्वास प्रस्ताव को लाने में अभी-अभी एनडीए से अलग हुई टीडीपी भी विपक्ष का समर्थन कर सकती है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आंध्र प्रदेश की वाईएसआर कांग्रेस सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी. इस प्रस्ताव का समर्थन चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी भी कर सकती है. वाईएसआर पार्टी के 6 सांसदों ने शुक्रवार के लिए लोकसभा महासचिव को प्रस्ताव का नोटिस दिया है.

 

टीडीपी ने कहा कि वह आंध्र प्रदेश के हित में केंद्र में भाजपा नीत सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करेगी. पार्टी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के साथ अन्याय किया है. टीडीपी मुखिया एन चंद्रबाबू नायडू ने राज्य विधानसभा में यह बात कही. उन्होंने अपनी प्रतिद्वंद्वी वाईएसआर कांग्रेस द्वारा नरेंद्र मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस देने के कुछ घंटे बाद यह बात कही.

पढ़ें- मानहानि केस में केजरीवाल के बदले तेवर, अकाली नेता मजीठिया से मांगी माफी

गौरतलब है कि वाईएसआर कांग्रेस ने यह कदम केंद्र के आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से मना करने के बाद उठाया है. नायडू ने कहा, "जो भी अविश्वास प्रस्ताव लाएगा हम उसका समर्थन करेंगे. हम उसके लिये तैयार रहेंगे और हमारे 16-17 सांसद उसका पूरी तरह समर्थन करेंगे. हम राज्य के अधिकारों के लिये जो भी लड़ेगा उसका समर्थन करेंगे."

कैसे लाया जाएगा अविश्वास प्रस्ताव?
नियमों के मुताबिक, सबसे पहले लोकसभा स्पीकर किसी सांसद को अविश्वास प्रस्ताव पेश करने को कहेगा. जिसके बाद करीब 50 सांसदों को इसका समर्थन करने के लिए खड़ा होना होगा, तभी इसके आगे की प्रक्रिया शुरू होगी. लेकिन ये प्रस्ताव तभी पेश हो सकता है कि जब सदन ऑर्डर में हो, अगर कोई सांसद इस दौरान हंगामा कर देता है तो प्रस्ताव पेश करने में मुश्किल हो सकती है.

First published: 16 March 2018, 8:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी