Home » इंडिया » First positive case of coronavirus found in India, government alert
 

भारत में मिला कोरोनावायरस का पहला पॉजिटिव केस, सरकार अलर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2020, 14:27 IST

भारत कोरोनावायरस का पहला मामला केरल में पॉजिटिव पाया गया है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जानकारी दी है कि वुहान विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले एक छात्र का केरल में परीक्षण के दौरान पॉजिटिव पाया गया है. मरीज अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में है. बयान में कहा गया है कि मरीज स्थिर है और उसकी कड़ी निगरानी की जा रही है.

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने सभी हवाई अड्डों पर थर्मल और अन्य तरह की जांच शुरू कर दी है. भारत सरकार ने कहा है कि वह देश में किसी भी प्रकोप को संभालने के लिए तैयार है. थर्मल स्क्रीनिंग सेंसर चालू हैं और इस तरह के कुछ और उपकरण खरीदे जा रहे हैं.


 

अधिकारियों का कहना है कि हवाई अड्डों पर आव्रजन और अन्य स्टाफ सदस्यों को अलर्ट किया गया है. एंबुलेंस को हवाई अड्डों पर रखा गया है. चिकित्सा और पैरा-मेडिकल स्टाफ की तैनाती भी चौबीसों घंटे सेवा के लिए की जा रही है. अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (IHR 2005) के तहत कोरोनावायरस (2019-nCoV) पर आपातकालीन समिति का पुनर्गठन गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडहोमम घेब्रेयस द्वारा किया जाएगा.

तेजी से फैलने वाले कोरोनावायरस से चीन में 170 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. चीनी सरकार ने गुरुवार को 1,700 नए संक्रमणों की पुष्टि की है, जो संख्या को 7,711 तक ले गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि फ्लू के लक्षणों के बिना ही लोगों को संक्रमण फैलने की संभावना को कम करने के लिए हुबेई की राजधानी वुहान से एयरलिफ्ट किया जाएगा.

EU संसद में भारत की कूटनीतिक जीत, CAA पर बहस के बाद भी नहीं हो सकी वोटिंग, खाली रहा सदन

 

First published: 30 January 2020, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी