Home » इंडिया » First Rafale fighter jet to land in India in September, says French minister
 

फ्रांस सरकार ने बताया भारत कब आएगा पहला राफेल लड़ाकू विमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2019, 13:04 IST

फ्रांसीसी मंत्री जीन बैप्टिस्ट लेमोयने ने सोमवार को कहा कि पहला राफेल फाइटर जेट भारत में सितंबर में उतरेगा, जिसके बाद एक के बाद एक 35 जेट विमानों की डिलीवरी की जाएगी. लेमोने ने राफेल जेट सौदे को लेकर हो रही आलोचना पर कहा, "फ्रांसीसी सरकार विवादों की परवाह नहीं करती है और हम रोड मैप पर काम करना चाहते हैं. यह दोनों देशों के हित में है, राफेल भारत के लिए संप्रभुता का एक उपकरण है.”

यूरोप और फ्रांस के विदेश मामलों के राज्य मंत्री लेमोने ने नई दिल्ली में कार्यक्रम के दौरान टिप्पणी की. नरेंद्र मोदी द्वारा दूसरे कार्यकाल की कमान संभालने के बाद लेमोने की यह पहली यात्रा है. भारत में सुप्रीम कोर्ट 14 दिसंबर के फैसले की समीक्षा करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें राफेल लड़ाकू जेट सौदे की सीबीआई जांच से इनकार किया गया था.

 

फरवरी में, द हिंदू की एक रिपोर्ट में आरोप लगाया गया था कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने सौदे को लेकर 2015 में फ्रांस के साथ समानांतर वार्ता की थी. पिछले महीने, फ्रांसीसी अखबार ले मोंडे ने बताया कि फ्रांस ने अनिल अंबानी की फर्म के 144 मिलियन टैक्स बकाया को माफ कर दिया था, जबकि राफेल वार्ता चल रही थी.

'पीएम मोदी ने मेरे एक फोन कॉल से हार्ले डेविडसन पर 50 % टैक्स कम कर दिया'

 

First published: 11 June 2019, 13:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी