Home » इंडिया » For the first time India met Kulbhushan Jadhav in Pakistan jail
 

पहली बार भारत ने कुलभूषण जाधव से पाकिस्तान की जेल में की मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 September 2019, 15:01 IST

भारतीय डिप्टी-हाई-कमिश्नर गौरव अहलूवालिया ने सोमवार को इस्लामाबाद में पाकिस्तान की हिरासत में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मुलाकात की. यह पहली बार है जब किसी भारतीय राजनयिक को जाधव तक कांसुलर एक्सेस की अनुमति दी गई. अख़बार द डॉन के सूत्रों के अनुसार इससे पहले अहलूवालिया ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मोहम्मद फैसल के साथ बैठक की.

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक जाधव से उनकी मुलाकात एक उप-जेल में हुई और पाकिस्तान ने राजनयिक पहुंच के लिए 2 घंटे का समय तय किया था. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि क्या भारत में मांग के आधार पर कॉन्सुलर पहुंच अनधिकृत थी. रविवार को पाकिस्तान ने कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) द्वारा उसके मामले में निर्णय के अनुरूप सोमवार को जाधव को कांसुलर एक्सेस प्रदान करेगा. 

भारतीय विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि हमें उम्मीद है कि पाकिस्तान सही माहौल सुनिश्चित करेगा ताकि बैठक स्वतंत्र और निष्पक्ष, सार्थक और प्रभावी हो. कुलभूषण जाधव को अप्रैल 2017 में एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी लेकिन अंतर्राष्ट्रीय अदालत ने इस पर रोक लगा दी थी. भारत ने हमेशा जाधव की व्यावसायिक स्थिति पर पाकिस्तान के दावों पर सवाल खड़े किये. भारत का कहना है कि पाकिस्तान ने नौसेना से सेवानिवृत्त जाधव का ईरान से अपहरण किया. 

Video: विंंग कमांडर अभिनंदन ने फिर दिखाया जलवा, एयर चीफ मार्शल को बिठाकर मिग-21 में भरी उड़ान

First published: 2 September 2019, 14:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी