Home » इंडिया » First time two women officers Riti Singh and Kumudini Tyagi will be deployed on a naval warship
 

भारतीय बेटियों की बड़ी उड़ान, नौसेना के युद्धपोत पर पहली बार तैनात होंगी दो महिला अधिकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 September 2020, 15:07 IST

Indian Navy: देश की बेटियां किसी से कम नहीं हैं, यह एक बार फिर चरितार्थ हुआ है भारतीय नौसेना में. नौसेना के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि दो महिला अधिकारी नौसेना के युद्धपोत पर क्रू के रूप में तैनात होंगी. नौसेना की ये जाबांज महिला अधिकारी हैं सब-लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी तथा सब-लेफ्टिनेंट रिति सिंह.

भारतीय नौसेना में पहले से भी कई महिला अधिकारी हैं, लेकिन अभी तक किसी महिला अधिकारी की युद्धपोत पर तैनाती नहीं की जाती थी. इसके पीछे कई वजह हैं. जैसे क्रू क्वार्टरों में महिला अधिकारियों के लिए निजता की कमी तथा महिलाओं के लिए विशेष बाथरूम की व्यवस्था उपलब्ध न होना. लेकिन अब इन दो नौसेना अधिकारियों की युद्धपोत में तैनाती की गई है.

अपनी तैनाती पर बात करते हुए सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना के हमारे अधिकांश विमानों में पायलट के साथ एक पर्यवेक्षक होता है. सभी हथियार और सामरिक नियंत्रण और विमान के सेंसर उनके नियंत्रण में होंगे. उन्होंने बताया कि दुश्मनों के लक्ष्यों को साधना और निर्णय लेना उनका काम होगा.

वहीं सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी ने कहा कि नौसेना ने उन्हें इस तरह प्रशिक्षित किया है कि वह किसी भी तरह की परिस्थिति का सामना कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि वह मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार हैं. उनके पास 60 घंटे की फ्लाइंग ट्रेनिंग है. इसमें सॉर्ट और सिम्युलेटर फ्लाइट शामिल हैं. उन्होंने कहा कि उनके प्रशिक्षकों ने कभी लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं किया.

बता दें कि ये दोनों युवा महिला अधिकारी नौसेना के मल्टी-रोल हेलीकॉप्टरों में लगे सेंसरों को ऑपरेट करेंगी. वह इसकी ट्रेनिंग ले रही हैं. नौसेना के नए एमएच-60 आर हेलीकॉप्टरों में ये दोनों उड़ान भरेंगी. एमएच-60 आर हेलीकॉप्टरों को दुनिया में सबसे अत्याधुनिक मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर माना जाता है. साल 2018 में तत्कालीन रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने इन हेलीकॉप्टरों की खरीद की मंज़ूरी दी थी.

Coronavirus: देश में पिछले 24 घंटे में ठीक हुए रिकॉर्ड 1 लाख से ज्यादा मरीज, अब तक 45 लाख हुए रिकवर

किसान विधेयक: मोदी मंत्रालय से इस्तीफा देने के बाद हरसिमरत कौर ने राष्ट्रपति से लगाई गुहार

First published: 22 September 2020, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी