Home » इंडिया » Six Army Personnel goes missing after avalanche in Kinnaur Tibet Border in Himachal Prades
 

चीन सीमा पर गश्त कर रहे सैनिकों पर अब पड़ी कुदरत की मार, हिमस्खलन में दबे सेना के छह जवान, एक शहीद

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 February 2019, 23:10 IST

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जवानों पर हुए हमले के बाद सैनिकों पर एक के बाद एक मुसीबत आ रही है. अब कुदरत भी सैनिकों से नाराजगी दिखा रही है. दरअसल, हिमाचल के किन्नौर जिले में भारत-चीन सीमा से सटे दुर्गम क्षेत्र नमज्ञा में गश्त पर कर रहे सैनिकों पर एक हिमखंड टूट कर गिर गया. जिसमें सेना के छह जवान दब गए हैं. जानकारी के मुताबिक इस घटना में एक जवान शहीद हो गया है, जबकि बाकी 5 सैनिकों का अभी तक कोई पता नहीं चला है. शहीद जवान की पहचान हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर के राकेश कुमार के रूप में हुई है.

बता दें कि हिमस्खलन की चपेट में आए अन्य पांच जवानों में तीन हिमाचल, एक जम्मू एवं एक दार्जिलिंग का बताया जा रहा है. जवानों के नाम का सेना ने अभी खुलासा नहीं कर रही है. बता दें कि गश्त के दौरान हुए इस भारी हिमस्खलन में साथ जा रही आईटीबीपी की टुकड़ी के 5 जवान भी घायल हो गए हैं. बर्फ में दबे जवानों को निकालने के लिए डेढ़ सौ जवानों और किन्नौर पुलिस ने देर रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. लेकिन जवानों का कोई पता नहीं चला.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन सीमा से सटे नमज्ञा पंचायत के डोगरी नाले के आसपास बुधवार सुबह भारतीय सेना के छह और आईटीबीपी के 10 जवान पेट्रोलिंग पर निकले थे. दोपहर करीब 12 बजे डोगरी नाले में पहाड़ी से भारी हिमस्खलन शुरु हो गया. संयुक्त पेट्रोलिंग कर रहे जवान इसकी चपेट में आ गए. सेना की टुकड़ी में शामिल सभी छह जवान बर्फ के नीचे दब गए. आनन-फानन में एक जवान राजेश कुमार को घायल अवस्था में बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया. लेकिन उनकी जान नहीं बचाई जा सकी.

वहीं सेना के पांच अन्य जवान अभी तक लापता बताए जा रहे हैं. उनकी तलाश में आईटीबीपी, भारतीय सेना, जिला प्रशासन और पुलिस के करीब 150 लोग जुटे हुए हैं. बुधवार को दिन भर रेस्क्यू टीम लापता जवानों की तलाश में जुटी हुई है. देर रात तक ये रेस्क्यू चलता रहा लेकिन सैनिकों का कोई पता नहीं चला.

कानपुर से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस में धमाका, सुरक्षा एजेंसियां सतर्क, सामने आया घटना का वीडियो

First published: 20 February 2019, 23:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी