Home » इंडिया » Five mp from bihar elected for rajya sabha
 

बिहार: मीसा समेत पांचों उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST
(फाइल फोटो)

बिहार से राज्यसभा की पांच सीटों पर उतरे उम्मीदवारों को निर्विरोध चुन लिया गया है. शुक्रवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था, लेकिन जरूरी उम्मीदवारों के ही मैदान में बचे रहने के कारण सभी को निर्वाचित घोषित कर दिया गया.

राज्यसभा की पांच सीटों में दो सीट आरजेडी, दो सीट जेडीयू और एक सीट बीजेपी के खाते में गई हैं. आरजेडी से वरिष्ठ वकील राम जेठमलानी और मीसा भारती को राज्यसभा भेजा गया है. मीसा भारती राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी हैं. लोकसभा चुनाव में मीसा पाटलिपुत्र क्षेत्र से चुनाव हार गईं थीं.

वहीं जेडीयू से शरद यादव और आरसीपी सिंह राज्यसभा गए हैं. आरसीपी सिंह को नीतीश का करीबी माना जाता हैं और वह भारतीय प्रशासनिक सेवा के रिटायर्ड अधिकारी हैं.

बीजेपी के टिकट से गोपाल नारायण सिंह राज्यसभा के लिए चुने गए हैं. दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी और पूर्व केंद्रीय मंत्री शाहनवाज हुसैन की जगह बीजेपी ने उन्हें टिकट दिया था.

राजपूत जाति से आने वाले जीएन सिंह बिहार बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. उन पर 28 आपराधिक मामले दर्ज हैं. इसके साथ ही वह लगातार आठ बार विधानसभा चुनाव भी हार चुके हैं. उन्हें सिर्फ एक बार 1977 में नोखा से जीत मिली थी.

पिछले कई सालों से 73 वर्षीय गोपाल नारायण सिंह राजनीति में ज्यादा सक्रिय नहीं थे. अपना नामांकन भरते समय सिंह ने खुद माना था कि उन्हें संघ का करीबी होने की वजह से टिकट मिला.

वहीं बिहार विधान परिषद चुनाव में जेडीयू की ओर से गुलाम रसूल बलियावी और सीपी सिन्हा, जबकि आरजेडी से कमरे आलम और रणविजय सिंह निर्वाचित हुए हैं. बीजेपी से अर्जुन साहनी और विनोद नारायण झा निर्वाचित हुए हैं, वहीं कांग्रेस से तनवीर अख्तर विधान परिषद के लिए चुने गए हैं.

First published: 3 June 2016, 6:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी