Home » इंडिया » Flood after Heavy rain in UP Bihar Madhya Pradesh and Himachal Pradesh
 

देशभर में बारिश से हाहाकार, यूपी में 80 लोगों की मौत, बिहार में 13 ट्रेनें रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2019, 11:12 IST

यूपी, बिहार, उत्तराखंड, हिमाचल, झारखंड, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के कई इलाकों लौटते मानसून से हुई बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं. इन राज्यों में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. इसके चलते अब तक करीब 80 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है.

सितंबर का महीना खत्म होने को है, लेकिन लोगों को बारिश से राहत नहीं मिल रही है. बताया जा रहा है कि 60 साल में पहली बार इस साल मानसून के 15 दिन की देरी से लौटने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून 15 अक्तूबर तक जारी रह सकता है. जो साल 1960 के बाद यह पहली बार है, जब मानसून इतनी देरी से वापस होगा.

बता दें कि देश में सामान्य बारिश का औसत लगभग 869 मिमी होता है, लेकिन, इस बार अब तक 931.6 मिमी बारिश हो चुकी है. यानी देशभर में अब तक सामान्य से सात फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, देश के 16 राज्यों में सामान्य जबकि आठ राज्यों में औसत से कम बारिश हुई है.

बारिश ने बिहार के हालात को खराब कर दिया. यहां भारी बारिश के बाद सड़क से लेकर घरों तक पानी भर गया है. कई जगहों पर रेल ट्रैक पर भी पानी जमा है. राजधानी पटना में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. वहीं, नालंदा मेडिकल कॉलेज में वार्ड और आईसीयू तक में भी पानी भर गया है. मौसम विभाग ने अगले एक-दो दिनों में भारी बारिश को लेकर प्रदेश के 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. भारी बारिश की संभावना के चलते बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना और भागलपुर समेत अधिकांश जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया.

भारी बारिश के चलते पटना जंक्शन के रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया हैं. जिसके चलते 13 से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार छह ट्रेनें रद्द कर दी गईं, जबकि पांच अन्य ट्रेनों का रास्ता बदला गया. अभी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले एक-दो दिन तक बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कई इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है.

वहीं बिहार के कई जिलों में लगातार बारिश जारी है. पटना और भागलपुर समेत मुजफ्फरपुर, गया, जमुई, औरंगाबाद, दरभंगा, पूर्णिया, बेतिया, जहानाबाद में भारी बारिश की खबर है. सीएम नीतीश कुमार के निर्देश पर कई जिलों के जिलाधिकारियों ने अगले दो दिनों तक स्कूलों की छुट्टी कर दी है.

शारदीय नवरात्रि का शुभारंभ, पीएम मोदी रखते हैं पूरे नौ दिन व्रत, पिछले 40 सालों से निभा रहे हैं ये परंपरा

First published: 29 September 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी