Home » इंडिया » for padma award public send opinion & suggestion
 

पद्म पुरस्कारों के लिए अब जनता भी कर सकेगी सिफारिश

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2016, 12:38 IST
(एजेंसी)

भारत सरकार ने भारतीय नागरिक प्रतिष्ठित पद्म सम्मानों की नामांकन प्रक्रिया को आम लोगों के लिए खोल दिया है, ताकि इसे और पारदर्शी बनाया जा सके. इस प्रक्रिया के जरिए सरकार का मकसद है कि सम्मान के नामांकन में प्रभाव और लॉबिंग की साठगांठ को रोका जा सके.

सूत्रों के मुताबिक नामांकन ऑनलाइन तरीके से किया जा सकता है, लेकिन नामित करने वाले व्यक्ति को प्रामाणिकता तथा जवाबदेही के लिए अपना आधार ब्यौरा देना होगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक भारत सरकार पहली बार आम लोगों को पद्म सम्मानों के लिए नामित करने की खातिर प्रोत्साहित कर रही है.

उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय सम्मानों को वास्तव में लोगों के सम्मान में बदलने की दिशा में एक कदम है और वे सम्मान अब सिर्फ विशिष्ट वर्ग तक सीमित नहीं रहेंगे.

अब तक 1700 से ज्यादा नामांकन

सूचना के मुताबिक नामांकन प्रक्रिया आम लोगों के लिए खोल दिए जाने से ऐसे लोगों की पहचान करने में भी मदद मिलेगी, जिनके योगदान की बहुत चर्चा नहीं होती.

सरकार का कहना है कि सामान्य रूप से ऑनलाइन नामांकन से सभी भारतीय नागरिक हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे.

नामांकन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन पोर्टल और इलेक्ट्रॉनिक प्रबंधन प्रणाली से नामांकनों की प्रक्रिया पारदर्शी एवं दक्ष बनती है. सरकार को अब तक 1700 से ज्यादा नामांकन मिल चुके हैं और इसकी आखिरी तारीख 15 सितंबर है.

First published: 10 September 2016, 12:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी