Home » इंडिया » For President election election commission given his one pen for voting
 

राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए चुनाव आयोग देगा अपनी क़लम

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2017, 11:21 IST

भारतीय निर्वाचन आयोग इस बार राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए हर राज्य के विधायकों को प्रत्याशियों की प्राथमिकता लिखने के लिए पेन भेजेगा. इसका मुख्य कारण स्याही को लेकर कोई भी मत रद्द होने की स्थिति पैदा नहीं होने देना है. आयोग ने सभी राज्यों की विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को इस संबंध में जानकारी दे दी है.

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हाल ही में दिल्ली में पहली बैठक हुई. खबरों के मुताबिक बैठक में बताया गया कि सभी राज्यों को इस बार आयोग 10-10 पेन भेजेगा, जिनसे विधायक मतदान के लिए प्रत्याशियों में से पहली, दूसरी और तीसरी प्राथमिकता के नाम लिखेंगे.

यह व्यवस्था राष्ट्रपति चुनाव 2012 के दौरान हरियाणा के आठ विधायकों के मत रद्द होने को ध्यान में रखते हुए की गई है. उक्त विधायकों ने अपने पेन से मतदान कर दिया था, जिससे उनके मत रद्द हो गए थे.

इस मामले में आयोग के सूत्र बताते हैं कि चुनाव की गोपनीयता बनाए रखने के लिए इस बार विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. मतपत्रों को एयर इंडिया के विमान से लाया जाएगा और मतदान के तुरंत बाद पहली फ्लाइट से दिल्ली भेज दिया जाएगा. मतपत्रों को राज्यों की राजधानी में पहुंचने के बाद उनकी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

First published: 5 June 2017, 11:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी