Home » इंडिया » for up election bjp prepare his plan b
 

भाजपा का यूपी विजय प्लान-बी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST
(एजेंसी)
QUICK PILL
  • भाजपा सात अगस्त से तिरंगा यात्रा प्रदेश के विभिन्न शहरों में निकाल कर जनता के बीच यह संदेश देगी की वही देश की एकलौती पार्टी है, जो राष्ट्रवादी विचारधारा से ओत-प्रोत है.
  • भाजपा ने इस यात्रा की जिम्मेदारी केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह को दी है. इस यात्रा के जरिए पंकज सिंह सपा के शासन और कानून-व्यवस्था की गिरती स्थिति को जनता के समाने पेश करेंगे.

मायावती के खिलाफ पूर्व भाजपा नेता दयाशंकर सिंह की अश्लील टिप्पणी के बाद पैदा राजनीतिक हालात में भाजपा को भारी नुकसान होता दिख रहा है.

एक तरफ दलितों को लुभाने के लिए की गई तैयारियां दूसरी तरफ राजपूतों की नाराजगी मिलकर उत्तर प्रदेश में भाजपा को भारी पड़ती दिख रही हैं. लिहाजा पार्टी अब नए सिरे से कुछ और योजनाओं के साथ सामने आ रही है.

अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी एक और नुस्खे के साथ सामने आई है. जुमले और यात्रा के मिले-जुले रूप में पार्टी की यह कोशिश देखने लायक होगी.

इस योजना के तहत भाजपा गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह की अगुवाई में सात अगस्त से प्रदेश में तिरंगा यात्रा निकालने जा रही है. हालांकि इकी रूपरेखा सबके सामने प्रदानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी, लेकिन अब बड़ी चतुराई से देशभक्ति पैदा करने के लिए सुझाए गए इस विचार को राजनीति का औजार बना दिया गया है.

पढ़ें: राजनाथ सिंह ने कहा, 'यूपी बीजेपी में नेताओं की कमी नहीं है'

इस यात्रा के पीछे मकसद यह है कि लोगों को राष्ट्रभक्ति का संदेश दिया जाय, लेकिन बड़ी मकसद यह है कि इसके जरिए केंद्र सरकार की छवि चमकाई जाय और चुनावी माहौल गरमाया जाय.

इसके अतिरिक्त पंकज सिंह को इस यात्रा की कमान देकर एक तरह से दयाशंकर सिंह के मामले में हुई क्षत्रिय वोट की क्षति को भी कम करने की कोशिश की गई है.

सात अगस्त को शुरू होगी यात्रा

भाजपा आजादी के 70वें साल को यूपी चुनाव से जोड़कर देख रही है. इसके तहत सात अगस्त से तिरंगा यात्रा प्रदेश के विभिन्न शहरों में निकलेगी.

हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया कि यात्रा को किस शहर से रवाना किया जाये. लेकिन इस यात्रा के जरिए भाजपा जनता को यह संदेश देने की कोशिश करेगी कि देश की एकलौती पार्टी भाजपा ही है जो राष्ट्रवादी विचारधारा से ओत-प्रोत है.

पढ़ें: यूपी बीजेपीः सिंह चाहते सिंह, शाह चाहें सिन्हा

यात्रा के दौरान केन्द्र सरकार के उन 70 कामों की लिस्ट जनता के बीच फैलाई जाएगी जिसे आम जनता के हित के लिए तैयार किया गया है.

इसके साथ ही प्रदेश सरकार (अखिलेश यादव) के 70 ऐसे कामों की सूची भी बनाई गई है जिससे उत्तर प्रदेश की जनता में आक्रोश व्याप्त है. इन्हें यात्रा के दौरान प्रचारित किया जाएगा.

पर्चे पोस्टर के साथ बैनर तैयार

भाजपा की योजना प्रदेश के सभी 75 जिलों में तिरंगा यात्रा निकालने की है. इसके लिए जिला स्तरीय ईकाइयां काफी समय पहले से जुट गई हैं.

शनिवार को कानपुर भाजपा शहर के जिला भाजपा अध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी के नेतृत्व में भाजपा की कानपुर जिला कार्यालय में बैठक हुई.

इस बैठक में कानपुर-बुंदेलखंड के अध्यक्ष मान्वेंद्र सिंह भी मौजूद थे. सुरेंद्र मैथानी ने बताया कि तिरंगा यात्रा के लिए भाजपाईयों ने कमर कस ली है.

पढ़ें: यूपी चुनाव में बीजेपी का नया दांव, राज बब्बर बनाम सलमा आगा

साथ ही पर्चे, पोस्टर और बैनर तैयार करवाए जा रहे हैं. जो एक अगस्त तक तैयार हो जाएंगे. यह पर्चे और पोस्टर यात्रा के दौरान शहर, कस्बों और गांवों में जाकर लोगों में वितरित किए जाएंगे.

यात्रा की जिम्मेदारी केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह को दी गई है. जिलाध्यक्ष उत्तर सुरेन्द्र मैथानी ने बताया कि सात अगस्त से यात्रा निकाली जाएगी लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि कानपुर किस दिन यात्रा आएगी.

विरोधी दलों के कार्यों की खोली जाएगी पोल

तिरंगा यात्रा के मकसद के बारे में मान्वेंद्र सिंह ने बताया कि सपा के पिता और पुत्र के कार्यों को पर्चे और पम्पलेट के जरिए जनता के सामने रखा जाएगा.

साथ ही बसपा सुप्रीमो मायावती के 2007 से लेकर 2012 तक के एक-एक काम को बिन्दुवार जनता तक पहुंचाया जाएगा.

पढ़ें: यूपी में बीजेपी के मिशन-2017 का 'मोदी मंत्र'

मान्वेंद्र सिंह का कहना था कि यूपी में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से पटरी से उतर चुकी है. लोग गांवों से बड़ी संख्या में पलायन कर शहरों में जा रहे हैं.

बुंदेलखंड में हालत इतनी गंभीर है कि लोग खाने के एक-एक दाने को मोहताज हैं. मानवेंद्र सिंह के मुताबिक केंद्र सरकार ने कई करोड़ रुपए दिए हैं, लेकिन राज्य सरकार उन्हें खर्च नहीं कर सकी है.

बूथ और ब्लाॅक स्तर के युवा यात्रा में होंगे शामिल

जिलाध्यक्ष मैथानी के मुताबिक तिरंगा यात्रा के जरिए युवाओं को देश प्रेम के प्रति प्रोत्साहित किया जाएगा, साथ ही पीएम मोदी के 70 जनहित की योजनाओं के बारे में लोगों को रूबरू कराया जाएगा.

पढ़ें: यूपी: अब गोरखपुर में बीजेपी का विवादित पोस्टर

कानपुर नगर और देहात से 14 हजार युवक व युवतियों को तिरंगा यात्रा के लिए संगठित किया जा रहा है.

First published: 1 August 2016, 7:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी