Home » इंडिया » Foreign Minister S. Jayashankar arrives in New York on 5-day visit to India, will India get the vaccine
 

5 दिन की अमेरिका यात्रा पर न्यूयॉर्क पहुंचे विदेश मंत्री एस.जयशंकर, क्या भारत को मिलेगी वैक्सीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2021, 8:52 IST
s Jaishankar (Catch News)

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत टी.एस. तिरुमूर्ति ने ट्वीट कर जानकारी दी कि विदेश मंत्री डॉ. एस.जयशंकर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं. विदेश मंत्री आज से अमेरिका की अपनी 5 दिवसीय यात्रा पर हैं. जयशंकर के संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिलने की उम्मीद है और बाद में वाशिंगटन डीसी में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ चर्चा करेंगे. शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने घोषणा की थी कि जयशंकर 24 से 28 मई तक अमेरिका की यात्रा पर जाएंगे.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा ''न्यूयॉर्क में उनके संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिलने की उम्मीद है. वाशिंगटन डीसी में विदेश मंत्री अपने समकक्ष के साथ चर्चा करेंगे. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों से निपटने वाले कैबिनेट सदस्यों और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. वह भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और कोविड से संबंधित सहयोग पर व्यापार मंचों के साथ दो बातचीत करेंगे.


कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के बीच भारत वैक्सीन की भारी कमी का सामना कर रहा है. वैक्सीन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए शीर्ष अधिकारियों और वैक्सीन निर्माताओं से मिलने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर की इस इस यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पांच दिन पहले घोषणा की थी कि अमेरिका जून के अंत तक फाइजर-बायोएनटेक, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-टीकों की 20 मिलियन खुराक की शिपिंग शुरू कर देगा.

अमेरिकी वैक्सीन के भारत लाभार्थियों में से एक होने की संभावना है. एस्ट्राजेनेका का टीका, जिसे भारत में कोविशील्ड के रूप में निर्मित और वितरित किया जा रहा है, को अभी तक अमेरिका में उपयोग के लिए अधिकृत नहीं किया गया है.

सूत्रों ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि जयशंकर का मिशन 24 से 28 मई की अपनी यात्रा के दौरान अमेरिका को भारत और उसके पड़ोसियों को अधिक से अधिक टीके भेजने के लिए राजी करना" होगा. हाल ही में बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन ने इस संबंध में अमेरिका से पैरवी करने के लिए जयशंकर से संपर्क किया था. नेपाल, श्रीलंका और मालदीव भी वैक्सीन की मांग करते रहे हैं.

First published: 24 May 2021, 8:52 IST
 
अगली कहानी