Home » इंडिया » Former Delhi Chief Minister & Congress leader Sheila Dikshit, passes away in Delhi at the age of 81 years.
 

शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थीं बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2019, 16:10 IST

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की लंबी बीमारी के चलते निधन हो गया. गंभीर हालात में शीला दीक्षित को आज सुबह ही दिल्ली के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई. वे काफी समय से दिल की समस्या से जूझ रही थीं.

बताया जा रहा है कि अचानक उल्टी होने के बाद उन्हें दिल्ली के एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल के डायरेक्टर अशोक सेठ ने बताया कि सुबह से उन्हें डॉक्टर्स की टीम देख रही थी. इस दौरान 3.15 बजे उन्हें कार्डिक अरेस्ट आया, जिसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया. डॉक्टर अशोक सेठ के मुताबिक, 3.55 बजे शीला दीक्षित ने अंतिम सांसे लीं.

शीला दीक्षित के निधन की खबर से देश में शोक की लहर छा गई. तमाम नेताओं ने उनके निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया है. कांग्रेस ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शोक संवेदना व्यक्त किया.

शीला दीक्षित दिसंबर 1998 से 2013 तक लगातार 15 सालों तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही हैं. इसके साथ ही वे केरल की राज्यपाल रह चुकी हैं. 

शीला दीक्षित को इसी साल दिल्ली कांग्रेस का प्रेदश अध्यक्ष बनाया गया था. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में शीला दीक्षित उत्तर पूर्वी दिल्ली से चुनाव भी लड़ीं थी, लेकिन मनोज तिवारी से उन्हे हार का सामना करना पड़ा. 

पंजाब के कपूरथला में 31 मार्च 1938 को शीला दीक्षित का जन्म हुआ था. 2014 में शीला दीक्षित को केरल का राज्यपाल बनाया गया था. लेकिन कुछ ही महीने (25 अगस्त 2014) को ही शीला ने राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था.

शीला दीक्षित ने 1984 में पहली बार कन्नौज सीट से चुनाव लड़ा था. इस चुनाव में उन्होंने सपा के छोटे सिंह यादव को हराया था. 1984 से 1989 तक सांसद रहने के दौरान वे यूनाइटेड नेशंस कमीशन ऑन स्टेटस ऑफ वीमेन में भारत की प्रतिनिधि रह चुकी हैं. इसके बाद शीला दीक्षित 1998 में नई दिल्ली की मुख्यमंत्री बनीं. लगातार 15 सालों तक वे दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं.

बिहार में बाढ़ का प्रकोप जारी, अबतक 92 लोगों की मौत

First published: 20 July 2019, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी