Home » इंडिया » Former finance minister P Chidambaram's son Karti Chidambaram arrested
 

INX मनी लॉन्ड्रिंग केस: CBI ने पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को किया अरेस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 February 2018, 10:18 IST

आईएनएक्स मीडिया मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को CBI ने चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कार्ति चिदंबरम के चाटर्ड अकाउंटेंट एस भास्करन को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा था.

दरअसल, आईएनएक्स मीडिया को विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड से विदेशों से फंड प्राप्त करने में क्लीयरेंस संबंधी मामले में कथित रूप से अनियमितता का आरोप है. इस संबंध में पिछले साल 15 मई को मामला दर्ज किया गया था.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 31 जनवरी को मद्रास उच्च न्यायालय को आईनेक्स मीडिया मामले में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ न्यायिक क्षेत्राधिकार समेत सभी मामले में निर्णय लेने को कहा था.

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट में भी एयरसेल-मैक्सिस विवाद मामले की सुनवाई हो रही है. यह मामला टू जी स्प्रेक्ट्रम केस से जुड़ा है. कार्ति चिदंबरम ने इस मामले में ईडी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में भी चुनौती दी है. सितंबर 2017 में ईडी ने कार्ति चिदंबरम की संपत्ति भी दर्ज की थी.

ईडी को अपनी जांच में यह पता चला है कि कार्ति व पी चिदंबरम की भतीजी को मैक्सिस कंपनी से दो लाख डॉलर मिले थे. केंद्रीय जांच एजेंसियां एयरसेल-मैक्सिस सौदे में पी चिदंबरम की भूमिका की जांच कर रही हैं. मलेशिया की कंपनी मैक्सिस द्वारा एयरेसल में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने को लेकर पी चिदंबरम द्वारा अनियमितता बरतने का आरोप है.

First published: 28 February 2018, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी