Home » इंडिया » Former President Pranab Mukherjee passes away, announces his son Abhijit Mukherjee
 

देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, PM मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने जताया दु:ख

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 August 2020, 18:22 IST

Pranab Mukherjee Death: देश के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का 84 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके निधन पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है. प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने सबसे पहले ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि उनके जाने से एक युग का अंत हो गया.

प्रणब मुखर्जी पिछले काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. आज सुबह ही उनके फेफड़ों में इंफेक्शन की पुष्टि की गई थी. उनकी हालात पिछले कई दिनों से बिगड़ती जा रही थी. 10 अगस्त को प्रणब मुखर्जी को दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल (आर एंड आर) हॉस्पिटल में भर्ती किया गया था. भर्ती वाले दिन ही उनके ब्रेन से क्लॉटिंग हटाने के लिए इमरजेंसी सर्जरी की गई थी. 

प्रणब मुखर्जी ने 10 अगस्त को ही ट्वीट कर खुद के कोरोना पॉजिटिव होने की बात भी कही थी. प्रणब मुखर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट में लिखा कि प्रणब मुखर्जी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ. उन्होंने लिखा कि उनका जाना एक युग का अंत है. उन्होंने देश की सेवा की, आज उनके जाने पर पूरा देश दुखी है.

वहीं देख के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पूर्व राष्ट्रपित के निधन पर दुख जताते हुए लिखा, "पूर्व राष्ट्रपति के महत्वपूर्ण योगदार को देश याद रखेगा. उनका सम्मान हर एक वर्ग में था." देश के गृहमंत्री अमित शाह ने भी प्रणब मुखर्जी के निधन पर दुख जताया है.

बता दें कि प्रणब मुखर्जी साल 2012 में देश के 13वें राष्ट्रपति बने थे. 25 जुलाई 2017 तक वह इस पद पर रहे थे. 26 जनवरी 2019 में प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से इतिहास और राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर के साथ कानून की भी डिग्री हासिल की थी.

प्रणब मुखर्जी ने एक कॉलेज प्राध्यापक के रूप में अपना करियर शुरू किया था. इसके बाद उन्होंने एक पत्रकार के रूप में अपने कैरियर को नया मोड दिया था. उनका जन्म 11 दिसम्बर 1935 को पश्चिम बंगाल के वीरभूम जिले में हुआ था. साल 1920 से ही उनके पिता कांग्रेस पार्टी में सक्रिय थे. 

कोरोना वायरस: सिर्फ 3 राज्यों महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में ही कोविड-19 के 43% मामले

अनुपम खेर ने प्रशांत भूषण के लिए मजे, कहा- एक रुपया दाम लगाया सुप्रीम कोर्ट ने बंदे का...

First published: 31 August 2020, 18:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी