Home » इंडिया » Former TRAI chief RS Sharma appointed chairman of Covid vaccine committee
 

पूर्व TRAI प्रमुख आरएस शर्मा बने कोविड वैक्सीन पर बनी कमेटी के चेयरमैन

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2021, 14:30 IST

केंद्र सरकार ने पूर्व TRAI प्रमुख आरएस शर्मा को कोविड -19 वैक्सीन के प्रशासन के लिए एक अधिकार प्राप्त समिति (empowered committee for administration of Covid-19 vaccine) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह भारत में मेगा टीकाकरण अभियान शुरू होने के कुछ दिन पहले आया है. एक रिपोर्ट के अनुसार उन्हें कोविड -19 के वैक्सीन प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह (National Expert Group on Vaccine Administration) के सदस्य के रूप में भी शामिल किया गया है जिसका गठन अगस्त 2020 में किया गया था और इसका नेतृत्व नीती अयोग सदस्य वीके पॉल कर रहे हैं.

शर्मा पहले व्यक्ति थे जिन्होंने आधिकारिक तौर पर 2020 की गर्मियों में सरकार में टीकाकरण वितरण पर चर्चा शुरू की थी जब कोविड-19 ने चरम पर पहुंच गया था. उन्होंने तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने प्रस्तुति दी थी. उनकी प्रस्तुति ने टीकाकरण वितरण प्रक्रिया में आधार के उपयोग की वकालत की थी. शर्मा की अध्यक्षता में दस सदस्यीय टीम गठित की गई है. शीर्ष स्वास्थ्य मंत्रालय और यूआईडीएआई के अधिकारी सशक्त समिति का हिस्सा हैं.


आज प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने कहा ''भारत ने जो नई व्यवस्थाएं विकसित की हैं उनकी कोरोना की इस समय में वैश्विक संस्थाओं ने प्रशंशा की है. आधुनिक टेक्नोलॉजी ने गरीब से गरीब को मजबूत करने का जो अभियान आज भारत में चल रहा है उसकी चर्चा विश्व के हर कोने में है, हर स्तर पर है.''

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 18,222 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,04,31,639 हो गई है. 228 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,50,798 है. देश में सक्रिय मामलों की संख्या अब 2,24,190 और कुल रिकवरी की संख्या 1,00,56,651 है.

Pravasi Diwas: भारत दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार- PM

First published: 9 January 2021, 14:30 IST
 
अगली कहानी