Home » इंडिया » Former union home secretary GK Pillai reveals home ministry subordinates watched porn in office
 

ऑफिस में बैठकर पॉर्न देखते थे गृह मंत्रालय के अधिकारी, पूर्व गृृह सचिव ने किया खुलासा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2018, 10:53 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

पूर्व केंद्रीय गृह सचिव ने गृह मंत्रालय के जूनियर अधिकारियों को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा किया है. पूर्व केंद्रीय गृह सचिव जी के पिल्लै ने गृह मंत्रालय से जुड़े चौंकाने वाले खुलासे में कहा कि गृह मंत्रालय में कुछ जूनियर अधिकारी ऑफिस में ही पॉर्न देखते थे. उन्होंने कहा कि वह उन्हें सिस्टम में डाउनलोड कर लेते थे. इसकी वजह से कंप्यूटर नेटवर्क में गड़बड़ी रहती थी.

डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया’ (डीएससीआई) के अध्यक्ष पिल्लै ने कहा कि जब वह इंचार्ज थे तो गृह मंत्रालय के कुछ अधिकारी नॉर्थ ब्लॉक वाले ऑफिस में इंटरनेट पर पोर्न देखा करते थे. उन्होंने कहा कि जूनियर अधिकारियों की इस हरकत की वजह से कम्प्यूटरों पर मैलवेयर डाउनलोड हो जाता है और पूरे कम्प्यूटर नेटवर्क की सुरक्षा खतरे में पड़ जाती थी.

दरअसल, पिल्लै ने यह खुलासा ऐसे वक्त में किया है, जब हाल ही में 10 सरकारी वेबसाइट्स ने काम करना बंद कर दिया था. इनमें गृह मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय की साइटें भी शामिल थीं. पहले खबर थी कि ये साइटें हैक की जा चुकी हैं लेकिन फिर सरकार ने साफ किया कि यह कोई साइबर हमला नहीं, बल्कि तकनीकी खामी है.

पढ़ें- उन्नाव रेप: राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर साधा, यूपी में हो रही अराजकता पर उपवास रखने को कहा

बता दें कि जिन साइटों पर असर पड़ा है, उनमें श्रम मंत्रालय, चुनाव आयोग और ईपीएफओ भी शामिल है. इन सभी साइटों को नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर होस्ट करता है. एनआईसी को इस संदिग्ध हैकिंग की जांच के आदेश दिए गए थे.

First published: 12 April 2018, 10:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी