Home » इंडिया » Former union minister and senior congress leader Jaipal Reddy passes away at 77 in Hyderabad
 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयपाल रेड्डी का हैदराबाद में निधन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2019, 8:10 IST
(File Photo)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयपाल रेड्डी का निधन हो गया. वह 77 साल के थे. उन्हें निमोनिया के चलते पिछले दिनों हैदराबाद के एआईजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. उन्हें पिछले एक सप्ताह से आईसीयू में रखा गया था. लेकिन उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं आया. रेड्डी चार बार विधायक और चार बार लोकसभा सांसद रहे. साथ ही दो बार राज्यसभा सांसद भी रहे.

जयपाल रेड्डी का जन्म 16 जनवरी 1942 को हैदराबाद के मदगुल में हुआ था. 7 मई 1960 में लक्ष्मी से उनका विवाह हुआ था. उनके दो बेटे और एक बेटी हैं. उन्होंने हैदराबाद के उस्मानिया यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री हासिल की थी. वह साल 1998 में पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की कैबिनेट में सूचना और प्रसारण मंत्री रहे. इससे पहले वह 1969 से 1984 के बीच आंध्र प्रदेश की कलावाकुर्ती से चार बार विधायक चुने गए.

यूपीए-2 सरकार में भी वह केंद्रीय शहरी विकास मंत्री और केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री भी रहे. वह 29 अक्टूबर 2012 से 18 मई 2014 तक पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री भी रहे. उन्होंने आपातकाल के दौरान कांग्रेस पार्टी को छोड़ दिया था और 1977 में जनता पार्टी में भी शामिल हो गए थे.

जयपाल रेड्डी के निधन पर कांग्रेस ने शोक जताया है. कांग्रेस ने ट्वीट कर रेड्डी को श्रद्धांजलि दी और लिखा, ‘’पूर्व केंद्रीय मंत्री जयपाल रेड्डी के निधन की खबर सुनकर हम दुखी हैं. एक वरिष्ठ कांग्रेसी नेता, उन्होंने 5 बार लोकसभा सांसद, दो बार राज्यसभा सांसद और चार बार विधायक के रूप में काम किया. उम्मीद है कि उनके परिवार और दोस्तों को दुःख की इस घड़ी में ताकत मिलेगी.’’

शामली SP का हैरान करने वाला वीडियो, कांवडिये का पैर दबाते दिखे

First published: 28 July 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी